×

अब साल में दो बार हो सकते हैं NEET और JEE एडवांस, छात्रों को मिलेंगे ये फायदे

सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और इंजीनियरिंग के लिए ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) साल में दो बार करवाई जाएगी। सरकार ने कहा है कि इसका मकसद स्टूडेंस को उनके बेस्ट परफॉरमेंस के लिए एक और मौका देना है।

priyankajoshi
Published on: 19 Dec 2017 12:48 PM GMT
अब साल में दो बार हो सकते हैं NEET और JEE एडवांस, छात्रों को मिलेंगे ये फायदे
X

नई दिल्ली: सरकार ने सोमवार को लोकसभा को बताया कि मेडिकल की प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) और इंजीनियरिंग के लिए ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) साल में दो बार करवाई जाएगी। सरकार ने कहा है कि इसका मकसद स्टूडेंस को उनके बेस्ट परफॉरमेंस के लिए एक और मौका देना है।

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा कि सरकार एंट्रेंस एग्जाम कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का गठन करेगी। यह एक स्वायत्त संस्था होगी, जो उच्च शिक्षण संस्थानों की परीक्षा का आयोजन करेगी।

साल में दो बार होंगी ऑनलाइन परीक्षा

कुशवाहा ने कहा कि शुरू में एनटीए वह परीक्षा करवाएगी जो अब तक सीबीएसई करवाता है। यह ऑनलाइन परीक्षा साल में दो बार करवाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को बताया था कि उसके पास ज्याद काम होने के कारण वह भविष्य में इन परीक्षाओं को आयोजित करवाने में असमर्थ है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story