UGC NET 2024: UGC NET परीक्षा की ANSWER KEY जारी,जानें कैसे दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

UGC NET 2024 ANSWER KEY:

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 8 Sep 2024 6:57 AM GMT
UGC NET 2024: UGC NET परीक्षा की ANSWER KEY जारी,जानें कैसे दर्ज कर सकते हैं आपत्ति
X

UGC NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जून सत्र की UGC NET परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गयी हैं। अभी 21 अगस्त से 23 अगस्त के बीच आयोजित हुई UGC परीक्षाओं की उत्तर कुंजी प्रकाशित की गयी है । जो भी अभ्यर्थी इन तिथियों पर आयोजित होने वाले एग्जाम में शामिल हुए थे, वे 7 सितंबर से 9 सितंबर रात 11:50 बजे तक अधिकृत वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in. से अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

7 से 9 सितम्बर तक दर्ज होगी आपत्ति

UGC NET की प्रोविजनल आंसर-की में प्रश्न पत्र और रिकॉर्ड किए गए उत्तर शामिल हैं। यदि स्टूडेंट्स प्रोविजनल आंसर-की को लेकर कोई संदेह है तो वो इसके लिए 7 सितंबर से 9 सितंबर रात 11:50 बजे तक चुनौती दर्ज कर सकते हैं I इसके लिए एक विशेष प्रक्रिया है जिसे अब्यर्थी को पूरा करनी अनिवार्य है। आपत्ति शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर है।

UGC NET उत्तर कुंजी में दर्ज हैं ये विवरण

साल 2024 जून परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक 83 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड पर संचालित की गई थी। इसके लिए क्रमानुसार उत्तर कुंजियाँ जारी की जा रही हैंI UGC NET 2024 की आंसर की में जो विवरण दर्ज है उसमें परीक्षा तिथि, परीक्षा2024 शिफ्ट, विषय का नाम, पेपर कोड, प्रश्न आईडी, सही उत्तर जैसी डिटेल्स शामिल हैं।

UGC NET Result 2024: ऐसे कर सकते हैं स्कोर की गणना

कैंडिडेट्स UGC NET के जरिये अपना संभावित स्कोर जान सकते हैं। इसकी गणना करने के लिए अभ्यर्थियों को इन निर्देशों को फॉलो कर सकते हैं । परीक्षा के प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए 2 अंक जोड़ें। गलत उत्तरों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। हल न किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

आपत्ति दर्ज करने के लिए देना होगा 200 रूपए प्रति प्रश्न शुल्क

अभ्यर्थी 9 सितंबर तक चैलेंज दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को चुनौती शुल्क भुगतान करना अनिवार्य है I आपत्ति दर्ज किये जाने वाले प्रति प्रश्न के लिए 200 रुपये शुल्क देना होगा। जितने प्रश्नों के लिए चैलेंज दायर किया जायेगा उस हिसाब से डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/UPI के माध्यम से भुगतान करना होगा ।

आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया

NTA की वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in. पर जाएं। आंसर की के संबंध में चुनौती’ पर क्लिक करें। आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें और सुरक्षा पिन डालकर सबमिट करें।
चिह्नित प्रतिक्रियाओं के लिए “उत्तर पत्रक देखें” पर क्लिक करें और आंसर की देखने या चुनौती देने के लिए, अनंतिम उत्तर कुंजी देखने और प्रश्नों को चुनौती देने के लिए “चुनौती” बटन पर क्लिक करें। क्रमिक क्रम में प्रश्न आईडी प्रदर्शित होगी I ‘सही विकल्प’ के अंतर्गत प्रश्न के साथ दी गयी ID एनटीए द्वारा उपयोग की जाने वाली सही उत्तर कुंजी के लिए है। हटाए गए प्रश्न हाइलाइट किए गए हैं और चुनौती के लिए नहीं हैं। यदि इस विकल्प के तहत चुनौती देना चाहते हैं, तो चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्प ID का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद मांगे गए सहायक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं, जिसमें ‘फाइल चुनें’ का चयन करके उसे अपलोड कर सकते हैंI अब इच्छित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, ‘दावों को सबमिट करें और समीक्षा करें’ और चुनौती शुल्क का भुगतान करें।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story