×

पीएम मोदी की इस योजना के तहत एक लाख 'आयुष्मान मित्र' की होगी नियुक्ति, ये है डिटेल

Shivakant Shukla
Published on: 14 Aug 2018 8:47 AM GMT
पीएम मोदी की इस योजना के तहत एक लाख आयुष्मान मित्र की होगी नियुक्ति, ये है डिटेल
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के द्वारा अगले पांच साल में 2 लाख नौकरियों का सृजन हो सकता है। आयुष्मान भारत के सीईओ के अनुसार इसके तहत करीब एक लाख 'आयुष्मान मित्र' की भर्ती की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है।

यह नौकरियां अस्पतालों, बीमा कंपनियों, कॉल सेंटर, रिसर्च सेंटर आदि जगहों पर तैयार होंगी। आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदु भूषण ने एक अखबार को बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि इस योजना से लोगों के लिए करीब 2 लाख नई नौकरियों मिलेंगी इसमें से करीब एक लाख भर्ती आयुष्मान मित्र या वालंटियर के लिए होगी।'

आगे उन्होंने कहा कि आयुष्मान मित्र की नियुक्तियों से सरकार के लिए योजना की सहजता से निगरानी, मूल्यांकन और उसे लागू करना आसान होगा। आयुष्मान मित्र को सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा और उन्हें हर महीने 15 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा। उनको योजना के बारे में समुचित तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे योजना के बारे में लोगों को जानकारी दे सकें| इनके अलावा करीब एक लाख नौकरियां डॉक्टरों, नर्स, पैरामेडिकल कर्मचारी, टैक्नीशियन, बीमा कंपनी की नौकरी आदि के रूप में होगी।

आयुष्मान भारत केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू हो रही पीएम मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब एवं वंचित परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा मुहैया की जाएगी। इस तरह इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। इस योजना का ऐलान केंद्रीय बजट 2018-19 में किया गया था।

डॉ. इंदु ने बताया कि आयुष्मान मित्रों को प्रशि‍क्षण देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय के बीच एक समझौते पर दस्तखत हुए हैं। पहले चरण में इस वित्त वर्ष के अंत तक ही करीब 10,000 आयुष्मान स्वयंसेवकों की नियुक्ति हो जाएगी। इसके अलावा, निजी क्षेत्र में करीब 60,000 नौकरियों का सृजन हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी फंड वाला स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के लिए 10,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े महत्वपूर्ण घटनाक्रम

21 मार्च 2018 को केंद्र सरकार की कैबिनेट ने आयुष्मान भारत योजना को मंजूरी दे दी।

27 मार्च 2018 को योजना के (CEO) के रूप में इंदु भूषण की नियुक्ति की गई।.

14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ के बीजापुर में प्रथम स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का उद्घाटन करते हुए इस योजना के प्रथम चरण की लांचिंग की। जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा करेंगे

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story