×

BBAU Lucknow: वेस्ट मैटेरियल से बनेगा जैविक खाद, शिक्षकों ने विकसित की तकनीक

BBAU News Lucknow: इसके अंतर्गत तेल निष्कर्षण के दौरान निकलने वाले लगभग 40 टन एवोकैडो कचरे को परिवर्तित करके जैव उर्वरक का उत्पादन किया जाएगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 15 Sep 2022 11:52 AM GMT
Organic manure will be made from waste material and teachers developed technology in BBAU Lucknow
X

Organic manure will be made from waste material and teachers developed technology in BBAU Lucknow (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

BBAU News Lucknow: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ के डीन अकादमिक एवं पर्यावरण विज्ञान में प्रोफेसर राणा प्रताप सिंह ने रूबी इंटरनेशनल ट्रेडर्स, नोएडा को परामर्श के साथ उनके एईवी ऑयल, जिम्मा, इथियोपिया के औद्योगिक संस्थान में जैव उर्वरकों के उत्पादन से जुड़ी तकनीक का प्रदर्शन किया। जिसके लिए उनके शोध छात्र पवन कुमार 21 दिनों के लिए जिम्मा, ईथिओपिआ के कारखाने में अवोकेडो के अवशिष्ट को उपयोगी खाद में बदलने की तकनीक लागू की जिसे बाबासाहेब भीमराव विश्वविद्यालय में विकसित किया गया था। इसके अंतर्गत तेल निष्कर्षण के दौरान निकलने वाले लगभग 40 टन एवोकैडो कचरे को परिवर्तित करके जैव उर्वरक का उत्पादन किया जाएगा।


प्रोफेसर राणा प्रताप सिंह

प्रोफेसर सिंह और उनके शोध छात्र पवन कुमार ने हाल ही इस तकनीक को विकसित किया था जो जिम्मा के कारखाने में औद्योगिक अपशिष्ट को उपयोगी जैव उर्वरकों में परिवर्तित करने में तकनीक का प्रदर्शन करने में सफल रहा।उन्होंने जैव उर्वरकों में अपशिष्ट रूपांतरण में तेजी लाने के लिए अंतर्जात और आयातित लाभकारी मिट्टी के रोगाणुओं, विशेष रूप से स्यूडोमोनास अरामाइकोइड्स और ट्राइकोडर्मा विरडी के उपभेदों का टीकाकरण किया। 10x10m2 प्लॉट आकार के तीन प्रतियों में विकसित जैव उर्वरक स्थानीय फसलों जैसे स्वीट कॉर्न, अनानास, हल्दी, पपीता, केला, कॉफी और टेफ पर लागू किए गए। प्रारंभ में, उपचार का पौधे की वृद्धि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। प्रौद्योगिकी के भविष्य के परिणामों के लिए फसलों पर आगे भी शोध किया जा रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story