×

Good News: PCS-'J' के लिए ओवरएज अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन, जानें जरुरी बातें

Shivakant Shukla
Published on: 16 Sep 2018 11:04 AM GMT
Good News: PCS-J के लिए ओवरएज अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन, जानें जरुरी बातें
X

इलाहाबाद: अभी हाल ही में निकली उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के 610 पदों के लिए होने वाली परीक्षा में अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। जिन उम्मीदवारों की उम्र आवेदन करने के सीमा से अधिक हो चुकी है। उनको एक अतिरिक्त अवसर दिया जाएगा।

बता दें कि इन पदों के लिए मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 2017 का सत्र शून्य होने के कारण ओवरएज अभ्यर्थी भी पीसीएस जे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की संभावित तिथि 16 दिसंबर है।

ये है उम्र सीमा

परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे, जो एक जुलाई 2019 को 22 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हों और उनकी आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1984 से पूर्व और एक जुलाई 1997 के बाद नहीं होना चाहिए।

अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को इसलिए मिला मौका

वर्ष 2017 में पदों का अधिचायन न आने पर परीक्षा नहीं हो सकी थी। ऐसे में एक सत्र शून्य हो गया। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु में पात्र थे, उन्हें पीसीएस जे 2018 में शामिल होने का मौका मिलेगा। यानी उनका जन्म दो जुलाई 1983 के पूर्व और एक जुलाई 1996 के बाद नहीं होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का लाभ नियमानुसार दिया जाएगा।

ये है पीसीएस जे के परीक्षा सम्बन्धित जरूरी बातें

पीसीएस-जे में पाठ्यक्रम में संशोधन नहीं किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा में दो-दो घंटे के दो प्रश्नपत्र होंगे। पहला प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान का होगा, इसके लिए 150 अंक निर्धारित होंगे। वहीं, दूसरा प्रश्नपत्र विधि से सम्बन्धित 300 अंकों का होगा।

प्रारंभिक परीक्षा में माइनस मार्किंग भी है। मुख्य परीक्षा में दो-दो सौ अंकों के पांच प्रश्नपत्र होंगे, जबकि इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। मुख्य परीक्षा में पहला प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान, दूसरा प्रश्नपत्र भाषा, तीसरा विधि-1 (मौलिक विधि), चौथा विधि-2 (प्रक्रिया एवं साक्ष्य) और पांचवां प्रश्नपत्र विधि-3 (दंडिक, राजस्व एवं स्थानीय विधियां) का होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 11 सितम्बर को अपनी वेबसाइट पर पीसीएस जे परीक्षा-2018 का विस्तृत विज्ञापन जारी किया। और इसके साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर और बैंक में ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर निर्धारित की गई है।

30 से 40 फीसदी अंक पाना जरूरी

पीसीएस जे प्रारंभिक/मुख्य परीक्षा में श्रेष्ठता/चयन सूची में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम अर्हता अंक पाने होंगे। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम मानक 30 फीसदी एवं अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम दक्षता मानक 40 फीसदी अंक होंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story