×

PPC 2024: परीक्षा पे चर्चा आज, पिछली साल पीएम नरेन्द्र मोदी ने छात्रों को दिए थे ये टिप्स

Pariksha Pe Charcha 2024 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 29 जनवरी 2024 को भारत मंडपम नई दिल्ली में आयोजित किया गया है, जहाँ पीएम नरेन्द्र मोदी छात्रों के सवालो का देंगे जवाब

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 29 Jan 2024 6:39 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 6:40 AM GMT)
PPC 2024: परीक्षा पे चर्चा आज, पिछली साल पीएम नरेन्द्र मोदी ने छात्रों को दिए थे ये टिप्स
X

Pariksha Pe Charcha 2024 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में प्रतिवर्ष परीक्षा पे चर्चा (PPC) का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा का सातवें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। Pariksha Pe Charcha 2024 का आयोजन आज यानी 29 जनवरी 2024 को "भारत मंडपम, नई दिल्ली" में आयोजित किया गया हैं। इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षक और अभिभावकों से चर्चा करेंगे और छात्रो को परीक्षा में बेहतर करने के लिए टिप्स भी देंगे। इस कार्यक्रम में विद्यार्थी प्रधानमंत्री से प्रश्न भी पूछ सकेंगे और पीएम उनके प्रश्नों के उत्तर लाइव देंगे।

बता दे कि यह प्रोग्राम हर वर्ष आयोजित किया जाता है। जिसमें कई विद्यार्थी से प्रधानमंत्री से कुछ अहम सवाल पूछे गए है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्रश्नों के बारे में बताएंगे जो पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष छात्रों को दिए गए है।

एग्जाम के तनाव में कैसे प्राप्त करे अच्छे नंबर-

पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि- जितनी सहज दिनचर्या आपकी हमेशा रहती है, उतनी ही रखें। किसी अन्य को देखकर अपना रूटीन न बदले। तो वहीं, करें जो करते आए है। इसके बाद पीएम ने कहा- मुझे विश्वास है कि आप सरलता से फेस्टीवल मूड में एग्जाम देंगे व सफल होंगे।

इसके अलावा आपने जितनी भी तैयारी की है, उसे ही पूरा मानें व छूटा हुआ सिलेबस या पा पाठ्यक्रम को लेकर मन में भय ना बिठाऐं। इस तरीके से आपके अंदर का भय समाप्त हो जाएगा व आप एग्जाम में अवश्य ही बेहतर अंक प्राप्त कर सकेंगे।

परीक्षा के दौरान घबराहट से कैसे निपटे-

इस प्रश्न के उत्तर में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि- प्रयास में कोई लापरवाही नहीं है। माता-पिता, शिक्षक व छात्र सभी अपना ईमानदारी से प्रयास कर रहे है। परीक्षा के दौरान क्या होता है कि तैयारी के बाद भी, आपको सामग्री याद रहती है लेकिन आप शब्द याद नहीं रख सकते है।

ऑनलाइन डिस्ट्रैक्शन से कैसे निपटे-

इस सवाल के उत्तर में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि- ऑनलाइन भटकने से बचने के लिए कोई अच्छा गैजेट टूल अपनाएं व उसके लिए डिसिप्लिन रहें। ऑनलाइन टूल से अपने आपको रिस्ट्रिक्ट करे। इससे आप जरूर बच सकते है।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story