×

Pearson VUE: पियरसन अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुला

पियरसन व्यू ने घोषणा की है कि देश भर में 2023 ‘पियरसन अंडरग्रेजुएट एंट्रेस परीक्षा’ के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खुल चुकी है और 31 जुलाई 2023 तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे।

Network
Report Network
Published on: 10 Dec 2022 1:06 AM GMT
Pearson
X

Pearson। (Social Media) 

Pearson: कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में विश्वस्तर पर अग्रणी कंपनी पियरसन व्यू (Pearson VUE) ने घोषणा की है कि देश भर में 2023 'पियरसन (Pearson) अंडरग्रेजुएट एंट्रेस परीक्षा' के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खुल चुकी है और 31 जुलाई 2023 तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे।

जनवरी 2021 में हुई थी 'Pearson अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा' की शुरूआत

पियरसन व्यू (Pearson VUE) के क्वांटिटेटिव, वर्बल एवं एब्सट्रैक्ट रीज़निंग टेस्ट के स्कोर को अब देश भर में 160 से अधिक युनिवर्सिटियों (जनरल प्रोग्राम) एवं 120 युनिवर्सिटियों (इंजीनियरिंग प्रोग्राम) में स्वीकार किया जाता है। 'Pearson अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा' की शुरूआत जनवरी 2021 में हुई थी, छात्रों में छिपी प्रतिभा को पहचानना और उसी आधार पर उन्हें भारत की अग्रणी युनिवर्सिटियों में प्रवेश हासिल करने में मदद करना इसका मुख्य उद्देश्य है। भारत में पढ़ने की इच्छा रखने वाले विदेशी छात्र भी इस एंट्रेंस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं।

भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को समर्थन देने और छात्रों की मूल अवधारणाओं में सुधार लाने के दृष्टिकोण से डिज़ाइन की गई पियरसन (Pearson) अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा (जिसमें किसी विशेष विषय में विशेष ज्ञान की ज़रूरत नहीं होती) कई युनिवर्सिटियों के प्रवेश विभागों में तेज़ी से लोकप्रिय हो रही है।

हमारी जनरल एवं इंजीरियरिंग परीक्षाएं युनिवर्सिटियों को लाभान्वित कर रही हैं: सूरज पुरावंकारा

पियरसन व्यू (Pearson VUE) सीनियर मार्केटिंग मैनेजर (एशिया पेसिफिक) सूरज पुरावंकारा ने कहा, ''पिछले साल के दौरान कई और युनिवर्सिटियों ने अपनी चुनाव प्रक्रिया के लिए पियरसन (Pearson) अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा' को मान्यता दी है। एक साल के अंदर 110 से अधिक अतिरिक्त युनिवर्सिटियों ने इस परीक्षा को अपनी चुनाव प्रक्रिया में शामिल किया है। परीक्षा के लिए तेज़ी से बढ़ती लोकप्रियता इस बात की पुष्टि करती है कि किस तरह हमारी जनरल एवं इंजीरियरिंग परीक्षाएं युनिवर्सिटियों को लाभान्वित कर रही हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ उम्मीदावारों के साथ जोड़ने में कारगर साबित हो रही हैं।'

Pearson अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा देने वाले छात्रों की लगातार बढ़ रही संख्या

'साल-दर-साल हमारे साथ जुड़ने वाले और 'Pearson अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा' देने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हमारी परीक्षा प्रक्रिया छात्रों के लिए बेहद सुविधाजनक होती है, इसकी मदद से वे अपनी पसंद की युनिवर्सिटी को चुन सकते हैं। उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार पियरसन व्यू (Pearson VUE) के ऑथोराइज़्ड टेस्ट सेंटर पर परीक्षा दे सकते हैं या चाहें तो पियरसन वीयूई के ऑनलाईन प्रॉक्टरिंग समाधान OnVUE के माध्यम से घर से भी परीक्षा दे सकते हैं।' पुरावंकारा ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story