×

DDU Placement: डीडीयू में 29 अगस्त से होगा प्लेसमेंट, इस स्ट्रीम के छात्र करेंगे पार्टिसिपेट

DDU Placement: चयनित स्नातकोत्तर के छात्रों को कंपनी की ओर से 5 लाख रुपये सालाना मानदेय दिया जाएगा। जबकि, पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों का मानदेय 5.64 लाख रुपयें निर्धारित किया गया है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 27 Aug 2022 3:00 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2022 3:14 PM GMT)
DDU University Placement
X

DDU University Placement (Social Media)

DDU University Placement: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से कैंपस ड्राइव का आयोजन 29 अगस्त को किया जाएगा। प्लेसमेंट ड्राइव में इंटर्नशाला कंपनी द्वारा बीबीए, बीकॉम, एलएलबी, एमबीए और एमकॉम के विद्यार्थियों को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। चयनित स्नातकोत्तर के छात्रों को कंपनी की ओर से 5 लाख रुपये सालाना मानदेय दिया जाएगा। जबकि, पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों का मानदेय 5.64 लाख रुपयें निर्धारित किया गया है।

इंटर्नशाला की मानव संसाधन हेड अंकिता ने बताया कि प्रथम चरण में समूह परिचर्चा में सभी विद्यार्थी शामिल होंगे। उसके दूसरे चरण में पर्सनल इंटरव्यू होगा। अंतिम चरण में चयनित विद्यार्थियों का फाइनल साक्षात्कार कंपनी के मार्केटिंग हेड द्वारा लिया जाएगा। प्लेसमेंट ड्राइव में पांच दर्जन ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। चयनित युवाओं को नई दिल्ली और हैदराबाद में तैनाती मिलेगी।

आवेदक छात्र छात्राओं को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की जानकारी होनी चाहिए। बता दें कि कुलपति प्रो.राजेश सिंह के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की ओर से नियमित अंतराल पर प्लसमेंट ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अ‌तंर्गत अब तक 50 से अधिक विद्यार्थियों को कई कंपनियों में रोजगार का अवसर प्रदान किया गया है।

प्रीआरडी परेड शिविर और एडवेंचर कैंप के लिए स्वयंसेवकों का चयन अगले महीने

डीडीयू में गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों के प्रीआरडी परेड शिविर और एडवेंचर कैंप के लिए चयन राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यालय पर होगा ।

एन.एस.एस. के समन्वयक डॉ केशव सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर और सभी जिलों के सम्बद्ध राष्ट्रीय सेवा योजना महाविद्यालयों के स्वयंसेवक जो निम्नलिखित अर्हताएं रखते है, उन्हें अपने महाविद्यालय से अधिकतम दो स्वयंसेवक और दो स्वयंसेविकाओं को चयनित करके 26 सितंबर तक सूचित करें।जिससे स्वयंसेवकों के चयन हेतु दिनांक 27 सितम्बर को विश्वविद्यालय स्तर पर प्रीआरडी शिविर 2022 को स्वयंसेवकों का चयन किया जा सके।

चयन की अर्हताएं

1. गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों के दो वर्ग होगें प्रथम वर्ग में वे स्वयंसेवक शामिल होंगे, जिनकी पृष्ठभूमि एन.सी.सी. की रही हो या परेड में दक्ष हो। द्वितीय वर्ग में वे स्वयंसेवक भाग लेंगे, जो लोकगीत, प्रसहन या अन्य किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में दक्ष हो।

2. वे स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं चयन के लिए अर्ह है, जिन्होनें एक वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना में उत्कृष्ट कार्य किए है, और एक विशेष शिविर में सहभागिता किया हो। वे अपने कार्यक्रम अधिकारी से प्रमाण पत्र प्राप्त करके चयन में भाग ले सकते है।

3. स्वयंसेवकों की लम्बाई 165 से 180 सेमी और स्वयंसेविकाओं की लम्बाई 155 से 170 सेमी के बीच होनी चाहिए।

4. स्वयंसेवक का शरीर स्वस्थ और भार मापदण्ड के अनुसार होना चाहिए। स्वयंसेवक एवं स्वयंसेविकाएं आवासीय परिसर और सम्बद्ध महाविद्यालयों में संस्थागत छात्र होना चाहिए।

5. किसी प्रकार के आपराधिक पृष्ठभूमि के न हो एवं उनके ऊपर किसी प्रकार की प्राथमिकी दर्ज नहीं होनी चाहिए।

6. 10 मिनट में 1.5 किमी दौड़, 20 मिनट के लिए निरन्तर मार्च, 25 मीटर की दूरी में कमांड देना और सुनने के योग्य होना चाहिए। साथ में आवेदक का तलवा चपटा और घुटने आपस में मिलने नही चाहिए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story