×

SC ने IIT-JEE में अतिरिक्त अंक दिए जाने पर मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने एडवांस कोर्स के लिए आईआईटी-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में बैठने वाले छात्रों को अतिरिक्त 7 अंक दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर शुक्रवार (30 जून) को केंद्र से जवाब मांगा। ये अतिरिक्त अंक हिंदी भाषा के प्रश्न-पत्र में प्रिंटिंग गड़बड़ी के लिए दिए गए थे।

priyankajoshi
Published on: 30 Jun 2017 10:46 AM GMT
SC ने IIT-JEE में अतिरिक्त अंक दिए जाने पर मांगा जवाब
X

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने एडवांस कोर्स के लिए आईआईटी-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में बैठने वाले छात्रों को अतिरिक्त 7 अंक दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर शुक्रवार (30 जून) को केंद्र से जवाब मांगा। ये अतिरिक्त अंक हिंदी भाषा के प्रश्न-पत्र में प्रिंटिंग गड़बड़ी के लिए दिए गए थे।

इस मामले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को नोटिस जारी करते हुए सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अभय मनोहर सप्रे और न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अवकाश पीठ ने शुक्रवार से शुरू हुई काउंसलिंग में दखल देने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने इस मामले में आईआईटी-मद्रास को भी नोटिस जारी किया, जिसने 2017 के लिए परीक्षा का आयोजन किया था।

अगली सुनवाई 7 जुलाई को

छात्रों के तरफ अदालत में पेश वरिष्ठ वकील सुषमा सूरी ने न्यायालय से अनुरोध किया कि वह इस तरह का निर्देश दे कि सभी दाखिले अदालत में दायर याचिका पर अंतिम फैसले के अनुरूप होंगे। यह याचिका उन छात्रों ने दायर की है, जिनके नतीजों पर सभी छात्रों को सात अतिरिक्त अंक दिए जाने से प्रतिकूल असर पड़ सकता है। मामले की अगली सुनवाई सात जुलाई को होगी। परीक्षा में बैठने वाले सभी कैंडिडेट्स को सात अंक दिए गए। इनमें से 3 अंक रसायन विज्ञान के लिए और 4 अंक गणित के लिए दिए गए।

--आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story