×

IIT New Director: आठ आईआईटी संस्थानों को मिलेंगे नए निदेशक, राष्ट्रपति मूर्मु ने दी मंजूरी

IIT News Today: आईआईटी पलक्कड़, तिरुपति, धारवाड़, भिलाई, गांधीनगर, भुवनेश्वर, गोवा और जम्मू के आईआईटी संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति की जाएगी

Anant kumar shukla
Published on: 20 Sep 2022 2:07 PM GMT
IIT 08 New Director IIT institutes President Murmu approved
X

IIT 08 New Director IIT institutes President Murmu approved (Social Media)

IIT News: 8 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में नए निदेशकों के नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूरी दे दी है । आईआईटी पलक्कड़, तिरुपति, धारवाड़, भिलाई, गांधीनगर, भुवनेश्वर, गोवा और जम्मू के आईआईटी संस्थानों में निदेशकों की नियुक्ति की जाएगी । दो IIT निदेशकों को दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नियुक्त किया गया है जिसमें से केएन सत्यनारायण को IIT तिरुपति और मनोज सिंह गौड़ को IIT जम्मू की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रजत मूना को IIT गांधीनगर का निदेशक नियुक्त किया गया है, पसुमर्थी सेशु को IIT गोवा के निदेशक के रूप में चुना गया है। शेषाद्री शेखर IIT पलक्कड़ और श्रीपाद कर्मलकर IIT भुवनेश्वर के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में दोनों IIT मद्रास के प्रोफेसर हैं।

IIT खड़गपुर के प्रोफेसर वेंकयप्पा आर. देसाई जो सिविल इंजीनियरिंग विभाग में थे, को IIT धारवाड़ के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, IIT BHU के स्कूल ऑफ मैटेरियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के राजीव प्रकाश को IIT भिलाई के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

भारतीय शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर के बताया कि "भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने अपनी क्षमता में IIT के आगंतुक के रूप में IIT के निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी। @EduMinOfIndia एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं देता है,"

बता दें कि पिछले साल, शिक्षा मंत्रालय द्वारा धारवाड़, गोवा, पलक्कड़, जम्मू, भिलाई और तिरुपति सहित छह नए IIT के लिए आवेदन मांगे थे। इसके लिए विज्ञापन 18 अक्टूबर को जारी किया गया था। इन पदों पर आवेदन के लिए सम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग की एक शाखा में प्रथम श्रेणी के साथ पीएचडी या समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है। IIT भुवनेश्वर अप्रैल 2020 से कोई पूर्णकालिक निदेशक नही है। इस नियुक्ति के साथ ही 02 साल के लंबा इंतजार खत्म होगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story