×

IIT कानपुर पर निजी कंपनियों ने जताया भरोसा, 78% स्टूडेंट्स को मिला प्लेसमेंट

aman
By aman
Published on: 25 Dec 2017 5:55 AM GMT
IIT कानपुर पर निजी कंपनियों ने जताया भरोसा, 78% स्टूडेंट्स को मिला प्लेसमेंट
X
IIT कानपुर पर निजी कंपनियों ने जताया भरोसा, 78% स्टूडेंट्स को मिला प्लेसमेंट

कानपुर: कानपुर आईआईटी ने देशभर में एक बार फिर नाम रोशन किया है। प्लेसमेंट के लिए दुनिया भर से आई निजी कंपनियों ने कानपुर आईआईटी के छात्रों पर भरोसा जताया है। कानपुर आईआईटी के रिकॉर्ड 78 फीसदी छात्रों को प्लेसमेंट मिला है। आईआईटी कानपुर छात्रों के प्लेसमेंट के ये आंकड़े यह बात साबित करने के लिए काफी हैं कि यहां के छात्रों में काबिलियत की कोई कमी नहीं है।

कानपुर आईआईटी की बात की जाए तो बीते दो वर्षों के दो सत्रों में जितने छात्रों को नौकरी मिली थी उससे ज्यादा 2017 के पहले ही सत्र में छात्र नौकरी पा चुके हैं। आईआईटी प्रबंधन भी इसे बड़ी उपलब्धि मान रहा है। फैकल्टी इसके पीछे छात्रों की लगन और मेहनत को बता रही है। जनवरी के पहले हफ्ते में दूसरे चरण का प्लेसमेंट ड्राइव शुरू होगा।

दुनिया भर से 219 कंपनियां आईं थी

कानपुर आईआईटी में फर्स्ट फेज में 78 फीसदी नौकरी पाने वाले छात्रों का सैलरी पैकेज भी पहले के मुकाबले बढ़ा है। वहीं, विदेश में नौकरी करने वाले छात्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। प्लेसमेंट ड्राइव में दुनिया भर से 219 कंपनियां आईं थी।

जानें कहां से कितने स्टूडेंट्स को मिली नौकरी

कानपुर आईआईटी से इस बार प्लेसमेंट के लिए 1,015 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें 77 फीसदी छात्रों को जॉब मिल गई है। जबकि बॉम्बे आईआईटी से 1,600 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 65 फीसदी छात्रों को जॉब मिली है। मद्रास आईआईटी से 1,100 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 62 फीसदी छात्रों को नौकरी मिली है। जबकि आईआईटी खड़गपुर से 1,300 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 60 फीसदी छात्रों को नौकरी मिली है। दिल्ली आईआईटी से 1,300 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमे से 60 प्रतिशत छात्रों को नौकरी मिली है।

कंप्यूटर साइंस के 96% स्टूडेंट्स को मिली जॉब

वहीं, यदि आईआईटी कानपुर की बात की जाए तो कंप्यूटर साइंस के 96 फीसदी छात्र-छात्राओ को जॉब मिली है। जबकि इलेक्ट्रिकल के 90 फीसदी, मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटरिंग के 86 फीसदी, डिजाइन के 86 फीसदी, इकनॉमिक्स साइंस के 85 फीसदी, मैकेनिकल के 82 फीसदी और केमिकल के 80 फीसदी छात्रों को जॉब मिली है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story