×

किसी बात से जब अचानक चली जाये जॉब तो अपनाएं ये तरीके

Newstrack
Published on: 22 Dec 2017 1:01 PM GMT
किसी बात से जब अचानक चली जाये जॉब तो अपनाएं ये तरीके
X

नई दिल्ली : बेशक प्राइवेट जॉब में पैसे हैं लेकिन नौकरी की गारंटी नहीं होती है। कभी बॉस से या सीनियर से बहस करना भी भारी पड़ जाता है, ऐसे में जब जॉब चली जाए तो पछताने के अलावा कई और रास्ते हैं जिसे अपनाकर आप नयी जॉब का रास्ता तैयार कर सकते हैं या फिर कम से कम खुद को उस दौरान तनाव मुक्त रख सकते हैं।

खुद के शौक पर दें ध्यान

जॉब में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि खुद के शौक को नजरअंदाज करने लगते हैं। शौक हमें गैरजरूरी चीज़ लगने लगती है। जब नौकरी छूट जाए तो यही वक़्त होता है खुद को समझने का, खुद के शौक को फिर से जीने का। इस दौरान आपको अपने अंदर नई ऊर्जा महसूस होगी। शोध बताते हैं कि आपको ऐसा काम खोजना चाहिए जो जिसके कोई मायने हों, जिससे किसी को लाभ हो। इस तरह आप अपना समय और कोशिश खुद को खुश रखने में लगाएं। भविष्य को लेकर चिंतित न हों और वर्तमान को जीने की कोशिश करें।

पॉजिटिव रहें

वैसे तो विपरीत परिस्थिति में खुद को सकरात्मक रखना बड़ा ही कठिन और चुनौती पूर्ण कार्य होता है लेकिन विपरीत परिस्थिति को सकरात्मकता के साथ पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ना ही आपकोआने वाले कल के लिए तैयार भी करेगा। सकारात्मक सोच कायम रखते हुए भविष्य में नौकरी के लिए अपनी स्किल्स को मजबूत करना ही एक सफल व्यक्ति की पहचान होती है. जब आप नई नौकरीके लिए इंटरव्यू देने जाएं तो इंटरव्यूअर से यह जरूर बताएं की आपको नौकरी से निकाला गया था। इससे आपकी अच्छी इमेज बनेगी।

वित्तीय मजबूती बनाएं रखें

प्राइवेट जॉब का कोई भरोसा नहीं होता है। आज है तो हो सकता है कल न रहे। इसलिए महीने की सैलरी से थोड़ा-थोड़ा करके पैसा एक ऐसे अकाउंट में डालें जिसे बहुत बड़ी समस्या आने पर हीइस्तेमाल करें. असल में ये सेविंग इस दौरान आप उपयोग में ला सकते हैं. कहते हैं एक संतुलित व्यक्ति को तीन महीने की सेविंग करके रखना चाहिए जिसका इस्तेमाल इस विकट परिस्थिति मेंकिया जा सकता है।

स्वास्थ्य को दें वरीयता

जिन लोगों की नौकरी चली जाती है, वे दिनभर तनाव महसूस करते हैं। उनके सोने-उठने खाने की कोई नियमित दिनचर्या नहीं होती है। ऐसा नहीं करना चाहिए। ये आदतें आपको और तनाव में रखेंगी। याद रखिये हमारे जीवन में हमारी जीवनशैली का बहुत बड़ा योगदान होता है। योग और ध्यान करने तनाव काम होगा और आप दोगुने उत्साह से नयी नौकरी के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे।

बढ़ाये जान-पहचान

जॉब प्राप्त करने में नेटवर्किंग का महत्वपूर्ण योगदान होता है। जॉबलेस होने पर बहुत से लोग पब्लिक मीट अवॉयड करने लगते हैं। उन्हें लगता है लोग जाने क्या-क्या पूछ बैठे। असल में इस दौरान नेटवर्किंग प्रोग्राम्स में जाकर अपने प्रोफेशनल कनेक्शन्स का निर्माण करना चाहिए। क्या पता आपकी अगली नौकरी का ऑफर लेटर वहीँ से जाए।

Newstrack

Newstrack

Next Story