×

मिशन एडमिशन: वुड एंड पैनल प्रोडक्ट में करें पीजी डिप्लोमा

raghvendra
Published on: 17 Aug 2018 1:14 PM GMT
मिशन एडमिशन: वुड एंड पैनल प्रोडक्ट में करें पीजी डिप्लोमा
X

अगर आप प्लाईवुड की इंडस्ट्री में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो आप जैसे अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है। यह एक ऐसा कॅरियर है, जिसमें अभी तक ज्यादा लोग नहीं जाते, लेकिन यह बहुत ही रुचिकर है। बंगलुरु की इंडियन प्लाईवुड इंडस्ट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की ओर से एक वर्षीय पीजी कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त निर्धारित की गई है। कोर्स पूरा के बाद इंस्टीट्यूट की ओर से प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान की गई है। यहां कोर्स करने के बाद आप चाहें तो अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी से जुडक़र बेहतरीन कॅरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इसके लिए स्नातक अंक तालिका की मेरिट के अनुसार लिस्ट तैयार की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग को प्रवेश के दौरान आरक्षण दिया जाएगा। संस्थान की ओर से हर साल कैंपस रिक्रूटमेंट के द्वारा छात्रों को प्लेसमेंट उपलब्ध करवाया जाता है। आवेदन के लिए संस्थान की साइट पर ऑनलाइन फार्म करने की प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा।

नवंबर से होगी पढ़ाई

इस पीजी डिप्लोमा कोर्स की कक्षाएं नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू कर दी जाएंगी। इस कोर्स के दौरान अभ्यर्थियों को अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलेगा, जिनसे वे सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की ओर से प्लाईवुड एडं पैनल प्रोडक्ट के लिए बेहतरीन प्रयोगशाला एवं पायलेट प्लांट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

जरूरी योग्यता

कोर्स में प्रवेश के लिए रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, फॉरेस्ट्री, कृषि विज्ञान में स्नातक एवं इंजीनियरिंग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 01.11.2018 तक 28 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

आवदेन प्रक्रिया

इसके लिए आवेदक इसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसकी अंतिम तारीख 30 अगस्त रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन करते समय एजुकेशनल सर्टिफिकेट, मार्कशीट (फोटोकॉपी) और 250 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट(फेवर टू डायरेक्टर, आईपीआईआरटीआई, बेंगलुरु) लगाना होगा, जो रिफंड नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट से संपर्क किया जा सकता है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story