×

QS Ranking: IIT बॉम्बे, IISC ने टॉप 10 BRICS यूनिवर्सिटीज में बनाई जगह

ब्रिक्स (BRICKS) (ब्राजील, रूस, इंडिया,चीन, साउथ अफ्रीका) यूनिवर्सिटीज की 2018 के लिए रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है।

priyankajoshi
Published on: 23 Nov 2017 12:25 PM GMT
QS Ranking: IIT बॉम्बे, IISC ने टॉप 10 BRICS यूनिवर्सिटीज में बनाई जगह
X

मुंबई: ब्रिक्स (BRICKS) (ब्राजील, रूस, इंडिया,चीन, साउथ अफ्रीका) यूनिवर्सिटीज की 2018 के लिए रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग बुधवार देर रात प्रकाशित की गई। इनमें से टॉप पांच में चार चीनी विश्वविद्यालयों ने स्थान प्रप्त किया। चीन के कुल 7 विश्वविद्यालयों को टॉप 10 में जगह मिली।

पहली बार आईआईटी बॉम्बे ने इस रैंकिंग में 9वां स्थान पाकर टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। हालांकि, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC), बेंगलुरु, 2017 की रैंकिंग के 6ठवें स्थान से गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गया है। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली 15वें स्थान पर है और आईआईटी मद्रास 18वें स्थान पर है।

350 यूनिवर्सिटीज शामिल

इस रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के 350 यूनिवर्सिटीज को सम्मिलित किया गया है। इनमें से 70 यूनिवर्सिटी भारत के हैं। टॉप 50 की लिस्ट में 7 इंडियन यूनिवर्सिटी शामिल हैं। प्राइवेट उच्च शिक्षण संस्थानों की बात करें तो भारत से शीर्ष पर BITS पिलानी का नाम है। इसका रैंकिंग में 109वां पोजीशन है। फिर 137वें स्थान पर थापड़ यूनिवर्सिटी है और 144वें स्थान पर सिंबायोसिस इंटरनेशनल है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story