×

QS यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हैं टॉप पर हैं भारत के ये संस्थान

Shivakant Shukla
Published on: 16 Oct 2018 10:19 AM GMT
QS यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हैं टॉप पर हैं भारत के ये संस्थान
X

नई दिल्ली: पहली बार भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की क्यूएस रैंकिंग जारी की गई है। इस रैंकिंग में सरकारी यूनिवर्सिटी, निजी यूनिवर्सिटी और एचई संस्थानों या डीम्ड यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। QS रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे ने जगह बना ली है। इसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बंगलुरू और आईआईटी मद्रास का नंबर आता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल के शुरुआत में जारी हुई QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स के अनुसार IISc को बेस्ट इंस्टीट्यूशन का दर्जा दिया गया था। लेकिन घरेलू रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे टॉप पर था जिसके बाद IISc और आईआईटी मद्रास का नंबर था।

QS के कम्यूनिकेशंस डायरेक्टर सिमोना बिज़ोज़ीरो ने मीडिया को बताया कि वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स रिसर्च प्रोडक्टिविटी( फैकल्टी के पेपर्स की संख्या) को ध्यान में रखते हुए रिसर्च प्रभाव(प्रति फैकल्टी उद्धरण) और घरेलू लीग पर फोकस करती है।

बता दें कि इससे पहले 10 अक्टूबर को QS ने चीन, जापान और नॉर्थ कोरिया के लिए भी इसी तरह इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट जारी की थी।

बिज़ोज़ीरो ने आगे बताया कि भारत और चीन जैसे देश अपने घरेलू और विदेशी स्टूडेंट्स की संख्याओं की वजह से हमारे लिए अहम हैं। इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग भारतीय यूनिवर्सिटी सिस्टम को अंतर्राष्ट्रीय लेंस से देखती है। इस लिस्ट की रैंकिंग में वो संस्थान आए हैं जो अतीत में हमारी ब्रिक्स रैंकिंग्स में शामिल रह चुके हैं।

इस लिस्ट के टॉप 10 में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी गुवाहाटी, हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

इस रैंकिंग में आईआईटीज का दबदबा दिख रहा है। टॉप 10 में से 6 रैंक पर आईआईटीज का कब्जा है। आईआईटी बॉम्बे लिस्ट में टॉप पर है तो दूसरे नंबर पर आईआईएस बेंगलुरु का कब्जा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी आठवें नंबर पर है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story