×

7 देशों के साइकोलॉजिस्‍ट पहुंचे नवाबी नगरी, 72 अहम रिसर्च पेपर किए शेयर

राजधानी के नेशनल पोस्‍ट ग्रेजुएट कॉलेज में रविवार को साइकोलॉजी डिपार्टमेंट का एक बड़ा आयोजन हुआ। इसमें 7 देशों के साइकलोजिस्‍टों ने मानव शास्‍त्र, समाजशास्‍त्र में मनोविज्ञान आदि मुददो पर करीब 72 अहम रिसर्च पेपर शेयर किए।

tiwarishalini
Published on: 12 Nov 2017 12:24 PM GMT
7 देशों के साइकोलॉजिस्‍ट पहुंचे नवाबी नगरी, 72 अहम रिसर्च पेपर किए शेयर
X

लखनऊ : राजधानी के नेशनल पोस्‍ट ग्रेजुएट कॉलेज में रविवार को साइकोलॉजी डिपार्टमेंट का एक बड़ा आयोजन हुआ। इसमें 7 देशों के साइकलोजिस्‍टों ने मानव शास्‍त्र, समाजशास्‍त्र में मनोविज्ञान आदि मुददो पर करीब 72 अहम रिसर्च पेपर शेयर किए। इन रिसर्च पेपर्स को स्‍टूडेंटस के सामने ब्रीफ किया गया। इसके साथ ही साथ इन्‍हें स्‍टूडेंटस के अध्‍ययन के लिए कालेज में रखा भी गया है। गौरतलब है कि रविवार को नेशनल पीजी कॉलेज में थर्ड इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑफ इंडियन एकेडमी ऑफ हेल्‍थ साइकोलॉजी का इनोगरेशन हुआ। इसमें भारतीय चिकित्सा मनोविज्ञान अकादमी के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर एन के सक्‍सेना ने बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत की।

72 रिसर्च पेपर्स में मानव स्‍वास्‍थ्‍य की गंभीर चुनौतियों का समाधान

भारतीय चिकित्‍सा मनोविज्ञान अकादमी के पूर्व अध्‍यक्ष प्रोफेसर एन के सक्‍सेना ने कहा कि स्‍वस्‍थ शरीर में ही स्‍वस्‍थ मस्तिष्‍क निवास करता है।इसलिए मनुष्‍य का सारा हित और कल्‍याण उसके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा है।लेकिन आज मानव स्‍वास्‍थ्‍य के सामने अनेक चैंलेंजेस हैं।इन चैलेंजेस पर समय रहते विजय पाना जरूरी है। इन पर अलग अलग देशों के साइकोलॉजिस्‍टों ने अपनी अपनी रिसर्च की है। आज साइकोलॉजी को एंथ्रोपोलॉजी, फिलोसफी और सोशियोलॉजी के साथ जोड़ कर देखने की आवश्‍यकता है। किस तरीके से मानव चुनौतियों पर विजय पाए, इसका रहस्‍य इन रिसर्च पेपर्स में है।

यह भी पढ़ें .... दिसंबर के अंत तक आएगी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति : जावड़ेकर

7 देशों के साइकोलॉजिस्‍ट पहुंचे नवाबी नगरी, 72 अहम रिसर्च पेपर किए शेयर

साइकोलॉजिस्‍टों को मिले कई अवॉर्ड

नेशनल पीजी कॉलेज की प्रिंसपल नीरजा सिंह ने बताया कि इस कांफ्रेंस में आई सी आई ए एच पी 2017 स्मारिका का विमोचन किया गया। इसके साथ ही साथ प्रोफेसर एन के सक्‍सेना को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2017 से सम्‍मानित किया गया। वहीं आगरा यूनिवर्सिटी के डॉ राकेश जैन को फर्स्‍ट इनोवेटिव सांइटिस्‍ट अवार्ड, डॉ डी दत्‍ता राव को सेकेंड इनोवेटिव साइंटिस्‍ट अवार्ड, डॉ आलोक मिश्र को थर्ड इनो‍वेटिव साइंटिस्‍ट अवार्ड और लखनऊ यूनिवर्सिटी की साइकोलॉजी डिपार्टमेंट की पूर्व एचओडी प्रोफेसर मुक्‍तारानी रस्‍तोगी को शिक्षक सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया।

यह भी पढ़ें .... बैकफुट पर पुणे विवि, निरस्त किया शाकाहारियों को मेडल देने का आदेश

विदेशों से आए थे कई मेहमान

नेशनल पीजी कालेज की प्रिंसपल नीरजा सिंह ने बताया कि इस इंटरनेशनल कांफ्रेंस में विदेशों से आये हुए साइकोलॉजिस्‍टों में लंदन से प्रोफेसर मीना कुमारी, स्वीडन से प्रोफेसर लीना क्रिस्‍टीना तुलसे, बांग्लादेश से डॉ एम के खलिक, नेपाल से डॉ नरेन्द्र सिंह थागुना और यूएसए क सेंन फ्रांसिस्‍कों स्‍टेट यूनिवर्सिटी से डॉ. शारदा श्री देवी अम्मा ने शिरकत की। इसके अलावा दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एन के चडढा, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर एम एस खान और प्रोफेसर अकबर हुसैन, रांची से प्रोफेसर एन के सक्‍सेना और प्रोफेसर के एस सेंगर, जम्मू यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर आरती बक्शी, हरिद्वार से प्रोफेसर सी पी खोखर, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से प्रोफेसर राकेश पाण्डेय और आगरा यूनिवर्सिटी से आए डॉ. राकेश जैन ने शिरकत की।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story