राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट, ये है पीईटी विवरण

नई दिल्ली: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परिणाम 2018 जारी कर दिया गया है। लिखित परीक्षा परिणाम राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जारी किया गया है। हालांकि वेबसाइट पर लोड़ होने के चलते अभी साइट पूरी तरह से चल नहीं पा रही है।

बता दें कि 14 व 15 जुलाई को 13142 पदों के लिए करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। अब शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (रिक्रूटमेंट) प्रशाखा माथुर ने बताया कि’कुल वैकेंसी के पांच गुना उम्मीदवारों को अगले चरण पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।’

ऐसे चेक करें नतीजे

सबसे पहले राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाएं।
इसके बाद ‘Recruitment & Results’ के लिंक पर क्लिक करें। यहां सभी आवश्यक डिटेल डालें और सब्मिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

ये है शारीरिक परीक्षा का विवरण

राजस्थान कॉन्सटेबल की लिखित परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा (Physical Efficiency Test) पीईटी देनी होगी। शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होने का प्रमाण पत्र केंद्र में जमा करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को दौड़ पूरी करनी होगी। पुरूषों को 5 किलोमीटर की दौड़ 20 मिनट में और 20 मिनट से कम समय में दौड़ पूरी करने वालों को 15 अंक दिए जाएगा। 20 मिनट से अधिक 22 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 10 अंक दिए जाएगे।

जबकि 22 मिनट से अधिक और 25 मिनट तक दौड़ पूरी करने वालों को 5 अंक मिलेगे। वहीं, महिला उम्मीदवारों को भी 5 किलोमीटर की दौड़ 26 मिनट और 26 मिनट से कम समय में दौड़ पूरी करने पर 15 अंक मिलेगे। 26 मिनट से अधिक और 28 मिनट तक में दौड़ पूरी करने पर 10 अंक मिलेगे। जबकि 28 मिनट से अधिक और 30 मिनट तक दौड़ पूरा करने पर 5 अंक मिलेगे। इसके बाद जो भी शारीरिक परीक्षा के आगे के चरण होंगे उन्हें पूरा किया जायेगा।