×

लोहिया संस्थान में PG की बढ़ी 7 सीटें: अब पीडियाट्रिक्स में कर सकेंगे MD, राज्य की सीटों में एक तिहाई यहीं बढ़ी

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने एक बार फिर प्रदेश में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग मान्यता प्राप्त पीजी स्नातकोत्तर (MD/MS) सीटों को बढ़ोतरी में अग्रणी भूमिका अदा की है।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat Mishra
Published on: 9 July 2022 1:37 PM GMT
ram manohar lohia institute of medical sciences lucknow increased 7 pg seats
X

RMLIMS PG Seats Increased : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) ने एक बार फिर प्रदेश में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (NMC) मान्यता प्राप्त पीजी स्नातकोत्तर (एमडी/एमएस) सीटों को बढ़ोतरी में अग्रणी भूमिका अदा की है। वर्ष 2021-22 में संस्थान ने राज्य की कुल नई पीजी सीटों की वृद्धि में से एक तिहाई योगदान देने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

पीडियाट्रिक्स में 7 सीटों पर कर सकेंगे MD

वर्तमान शैक्षणिक सत्र वर्ष 2022-23 (Academic Session Year 2022-23) में, लोहिया संस्थान ने पीडियाट्रिक्स (बाल-रोग) विशेषज्ञता में पहली बार में ही 07 स्नातकोत्तर (MD) सीटों की स्वीकृति प्राप्त कर प्रदेश के विकासशील चिकित्सा शिक्षा प्रशिक्षण को गौरवान्वित किया है। संस्थान निदेशक प्रोफेसर (डॉ) सोनिया नित्यानंद ने बताया कि नई प्रदान की गई स्नातकोत्तर सीटों के परिणामस्वरूप अकादमिक (शैक्षणिक) रेजिडेंट डॉक्टरों के शामिल होने से चिकित्सा शिक्षा मानकों के अलावा रोगी चिकित्सा उपचार सेवाओं की गुणवत्ता में भी महत्वपूर्ण सुधार होगा।

लोहिया संस्थान में शुरू हुए हैं PDCC व PDF कोर्स

गौरतलब है कि, संस्थान ने इस साल से दो कोर्स शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शुरू करके, अगले स्तर के सुपर स्पेशलिटी (Super Specialty) युग में प्रवेश किया है। इन कोर्सों के नाम पोस्ट डॉक्टरल सर्टिफिकेट कोर्स (PDCC) और पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप (PDF) है। पोस्ट डॉक्टरल सर्टिफिकेट कोर्स यानी पीडीसीसी को एमडी/एमएस के बाद किया जा सकता है। इसमें पैथोलॉजी, एनएसथीसियोलॉजी, इमरजेंसी मेडिसिन, जनरल मेडिसिन, रेडियोडायग्नोसिस और ऑर्थोपेडिक (Orthopedic) जैसे पाठ्यक्रमों की बारीकियों को बताया जाएगा।

डीएम/एमसीएच के बाद कर सकेंगे PDF

पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप (Post Doctoral Fellowship) यानी PDF को डीएम/एमसीएच के बाद किया जा सकता है। यह न्यूरो सर्जरी और स्पाइन सर्जरी में विद्यार्थियों को निपुण करेगा। बता दें कि इसमें देश भर से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और संपूर्ण आवेदन प्रक्रिया-प्रणाली ऑनलाइन है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story