RBI 90 Quiz: RBI 90 क्विज' प्रतियोगिता में लें हिस्सा, जीतने पर मिलेंगे 10 लाख रूपए

RBI 90QUIZ COMPETIION: RBI द्वारा क्विज प्रतियोगिता शुरू की गयी है इसके अंतर्गत कैंडिडेट्स के लिए 4 चरणों में परीक्षा आयोजितकी जायेगीI जीतने पर 10 लाख का इनाम मिलेगा

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 Sep 2024 3:37 AM GMT
RBI 90 Quiz: RBI 90 क्विज प्रतियोगिता में लें हिस्सा, जीतने पर मिलेंगे 10 लाख रूपए
X

RBI 90 Quiz Competition: स्नातक की पढ़ाई कर रहे अभ्यर्थियों के पास 6 से 10 लाख तक का पुरस्कार जीतने का अवसर है। यह सुनहरा मौका राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता में सफलता अर्जित करने पर प्रदान किया जाएगा। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपनी 90वीं वर्षगांठ पर सभी स्ट्रीम में स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए राष्ट्रव्यापी स्तर पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। ये क्विज प्रतियोगिता मुख्य रूप से इतिहास, अर्थव्यवस्था, करंट अफेयर्स आदि के सामान्य ज्ञान विषय पर आधारित होगी।

17 सितंबर तक करें पंजीकरण

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पंजीकरण करना अनिवार्य है । रजिस्टरेशन 20 अगस्त से शुरू हो चुके हैं और ये प्रक्रिया 17 सितंबर, 2024 तक चलेगी। आरबीआई 90 क्विज़ के लिए रजिस्टरेशन प्रक्रिया 20 अगस्त, 2024 से शुरू हुई थी। RBI वेबसाइट के अनुसार, ऑनलाइन RBI 90 क्विज़ 19 से 21 सितंबर, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। अधिक जानकारी के अनुसार प्रतिभागियों को अधिकृत वेबसाइट देखने का परामर्श दिया गया है ।

प्रतियोगी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य

जो भी अभ्यर्थी इस प्रतियोगिता में सफल होंगे उन्हें RBI द्वारा 10 लाख रुपये तक का इनाम दिया जाएगा। इस प्रतियोगी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य RBI का स्टूडेंट्स के साथ जुड़ाव स्थापित करना है।

प्रतियोगिता में कौन ले सकता है हिस्सा ?

UGC द्वारा अधिसूचना के अनुसार, RBI 90 क्विज देश भर के मान्यता प्राप्त कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत स्टूडेंट्स के लिए मान्य है। अधिसूचना के अनुसार, क्विज प्रतियोगिता के चार चरण होंगे। पहला चरण ऑनलाइन प्रतियोगिता का होगा , दूसरा चरण जसिमें हिंदी इंग्लिश के प्रश्न ऑनलाइन पूछे जाएंगे दूसरा चरण मंच पर प्रतिस्पर्धा का है तीसरा और चौथा चरण जोनल राउंड के प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में भाग ले सकेंगे

UGC द्वारा आग्रह

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी एक अधिस्कृत नोटिस में सभी उच्च शिक्षा संस्थानों से आग्रह किया गया है कि वे अपने-अपने संस्थानों में इस सूचना का विस्तार करें एवं स्नातक स्टूडेंट्स को क्विज़ में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें तथा इसे सफल बनाएं।

पुरस्कार राशि क्या सुनिश्चित है?

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को राज्य स्तर से पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेने वालों को निम्नलिखित पुरस्कार दिए जाएंगे:

प्रथम पुरस्कार: 10 लाख
दूसरा पुरस्कार: 8 लाख
तीसरा पुरस्कार: 6 लाख


Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story