×

RBI का बम्पर ऑफर: इन पदों पर चाहिए नौकरी तो जल्द करें आवेदन

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और आपको बैंक में नौकरी करनी है तो ये खबर आपके लिए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऑफिसर ग्रेड बी के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जो इस पद के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इस पद के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/resultsnew.aspx  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Shreya
Published on: 6 May 2023 6:03 PM GMT
RBI का बम्पर ऑफर: इन पदों पर चाहिए नौकरी तो जल्द करें आवेदन
X
RBI का बम्पर ऑफर: इन पदों पर चाहिए नौकरी तो जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली: अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और आपको बैंक में नौकरी करनी है तो ये खबर आपके लिए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऑफिसर ग्रेड बी के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जो इस पद के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इस पद के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/resultsnew.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी आप बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

इन पदों पर होगीं भर्ती-

इस पद पर आवेदन के लिए प्रक्रिया 21 सितंबर 2019 से शुरु हो जाएगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 11 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार विभाग कुल 199 पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर विभाग करेगा भर्ती- Officer Grade-B (General) Officer Grade-B (DEPR), Officer Grade-B (DISM)।

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी के लिए यहां है बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

इन पदों पर नौकरी पाने के लिए कुछ योग्ताएं तय की गई हैं, जिसके तहत आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- उम्मीदवार किसी भी विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। वहीं एससी/एसटी के उम्मीदवारों को 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ स्नातक पास होना चाहिए।

- इसके साथ ही Officer Grade-B (DEPR) के पदों के लिए उम्मीदवार को 55 फीसदी अंकों के साथ इकॉनोमिक्स, इकॉनोमैट्रिक, क्वांटेटिव इकॉनोमिक्स, मैथमैटिकल इकॉनोमिकस, इंटीग्रेटेड इकॉनोमिक्स में ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 50 फीसदी अंकों के साथ इन विषयों में ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।

- इसके अलावा Officer Grade-B (DISM) के उम्मीदवार को स्टेटिक्स, मैथमैटिकल स्टेटिक्स, मैथमैटिकल इकॉनोमिक्स, स्टेटिक्स एंड इनफोर्मेशन में 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए।

- उम्मीदवार की आयु 21 साल से कम और 30 साल के अंदर होनी चाहिए।

- आवेदन के लिए अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 750 रुपये, वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 50 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों! खूबसूरत लड़कियों को नौकरी देने से डर रहे लोग

Shreya

Shreya

Next Story