×

यूपी: NHM में 12,000 पदों पर जल्द आ रही भर्ती,पढ़ें डिटेल

Shivakant Shukla
Published on: 28 Sep 2018 5:57 AM GMT
यूपी: NHM में 12,000 पदों पर जल्द आ रही भर्ती,पढ़ें डिटेल
X

लखनऊ: नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) में जल्द ही बंपर भर्ती आने वाली है। भारत सरकार ने करीब 12,000 पदों पर भर्ती के लिए प्रपोजल स्वीकृत कर लिए गए हैं। इसके बाद यूपी एनएचएम ने भर्ती की प्रक्रिया की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बता दें कि सरकारी अस्पतालों में एनएचएम की 50 से ज्यादा योजनाएं चल रही हैं। अभी योजनाओं को बेहतर तरीके से चलाने में डॉक्टर व स्टाफ की कमी रोड़ा बन रही है। मरीजों का भरोसा भी सरकारी अस्पतालों के प्रति बढ़ा है। सरकारी योजनाओं को और रफ्तार देने के लिए यूपी एनएचएम ने भारत सरकार को पत्र लिखकर नए पदों के सृजन की मांग की थी।

एनएचएम में डिप्टी जनरल मैनेजर एचआर अमित श्रीवास्तव ने बताया कि 12 हजार पदों के सृजन को भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में विज्ञापन प्रक्राशित किया जाएगा। भर्ती की कवायद शुरू कर दी गई है। कर्मियों को एक साल के लिए संविदा पर रखा जाएगा। काम देखते हुए संविदा बढ़ाई जाएगी।

सरकार द्वारा चलाई जा रही ये स्वास्थ्य योजनाएं

जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मात्र वंदन योजना, टीकाकरण, अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, कुष्ठ, एनआईसीयू, एसएनसीयू, न्यूट्रीशियन रिहैब्लिटेशन सेंटर (एनआरसी), ब्लड बैंक स्टैंथनिंग, नॉन कम्युनिकेबल डीसीज कंट्रोल प्रोग्राम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, सरवाइकल स्क्रीन के लिए सम्पूर्णा कार्यक्रम समेत दर्जनों की संख्या में कार्यक्रम चल रहे हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

एएनएम 6500

स्टाफ नर्स 1800

लैब टेक्नीशियन 330

ओटी टेक्नीशियन 150

विशेषज्ञ डॉक्टर 1500

अन्य स्टॉफ 1720

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story