×

एचआर टिप्स: सही रिक्रूटमेंट से कंपनी को जल्द मिलती है ऊंचाई

raghvendra
Published on: 8 Jun 2018 9:41 AM GMT
एचआर टिप्स: सही रिक्रूटमेंट से कंपनी को जल्द मिलती है ऊंचाई
X

ऐसे लोगों की संख्या आजकल तेजी से बढ़ रही है जो एंटरप्रेन्योर बनकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए उनको नए लोगों की डिमांड भी बढ़ जाती है। ऐसे में यह जरूरी हो गया है कि बिजनेस को सफल बनाने के लिए वह सही संसाधनों का इस्तेमाल करें। किसी भी बिजनेस के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन होता है एम्प्लॉइज को रिक्रूट करना। अगर आप बिजनेस के लिए सही एम्प्लॉइज रखते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहता है। आइए जानते हैं कि आप सफल बिजनेस के लिए सही रिक्रूटमेंट कैसे कर सकते हैं जो आपकी बिजनेस को आगे बढ़ाने में मददगार भी साबित हो सके :

टेक्नो अपडेट हो

कुछ कम्पनियाँ ज्यादा अनुभवी लोगों को पसंद करती है। जब आप नया बिजनेस शुरू कर रहे है तो सही रिक्रूटमेंट के लिए अनुभव की जगह स्किल को तरजीह दें। हमेशा याद रखें कि कैंडिडेट के रेज्यूमे को उसके अनुभव के प्रूफ की तरह लेने के बजाय उसके जरिए कैंडिडेट की स्किल्स समझने की कोशिश करें। कैंडिडेट से बात करें और उसके स्किल सेट को समझने की कोशिश करें। इसके बाद आप यह निर्णय ले सकेंगे कि उस कैंडिडेट की स्किल्स आपके जॉब के मुताबिक हैं या नहीं। सही स्किल्स होने पर आप उस कैंडिडेट को हायर कर सकते हैं।

वास्तविक समस्याओं को समझें

आप जब ही किसी कैंडिडेट के साथ उसकी स्किल्स के लिए बीतचीत करें, तब कोशिश करें कि उसे वास्तविक समस्याओं को सुलझाने का मौका दें। ऐसी समस्याएं जिन्हें सुलझाने के लिए एनालिटिकल थिंकिंग की जरूरत होती है। इससे आप उस कैंडिडेट के कॉम्पिटेंसी लेवल को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और देख सकेंगे कि वह मुश्किलों में कैसे रिएक्ट करता है। इसके बाद आप उसे हायर करने का फैसला ले सकेंगे। इससे भविष्य में आपको समझने में आसानी होगी।

जॉब प्रोफाइल समझें

जब भी आप अपने बिजनेस के लिए कोई जॉब निकालें तो उसकी डिस्क्रिप्शन पर खास ध्यान दें। उसमें यह जरूर बताएं कि आप किस तरह का एम्प्लॉई चाहते हैं और आपकी उससे क्या उम्मीदें हैं। इससे आपको बिजनेस के लिए सही एम्प्लॉई ढूंढने में मदद होगी और आप अपनी जरूर के अनुसार अच्छे इम्प्लाई का चयन कर सकेंगे।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story