भारतीय जीवन बीमा निगम में 590 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये। एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये चुकाने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

लखनऊ: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (एएओ) के 590 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 22 मार्च 2019 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि ये भर्तियां अलग-अलग विभागों (जनरलिस्ट/आईटी/चार्टर्ड अकाउंटेंट/एक्चुरियल/राजभाषा) के लिए की जाएंगी।

पद विवरण

एएओ (जनरलिस्ट), पद: 350 (अनारक्षित-140)

शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

एएओ (आईटी), पद : 150 (अनारक्षित-60)

शैक्षिक योग्यता: कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग/आईटी/इलेक्ट्रॉनिक्स में ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त हो। अथवा एमसीए या कम्प्यूटर साइंस में एमएससी की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

एएओ (चार्टर्ड अकाउंटेंट), पद : 50 (अनारक्षित- 20)

शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से बैचलर डिग्री के साथ ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की अंतिम परीक्षा पास हो। इसके साथ ही उम्मीदवार को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया का सदस्य होना चाहिए।

एएओ (एक्चुरियल), पद : 30 (अनारक्षित- 12)

शैक्षिक योग्यता: किसी भी विषय में बैचलर डिग्री के साथ उम्मीदवारों ने सीटी-1 और सीटी 5 प्लस 4 पेपर पास किया हो।

एएओ (राजभाषा), पद: 10 (अनारक्षित- 05)

शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से हिन्दी/हिन्दी ट्रांसलेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त हो। साथ ही ग्रेजुएट स्तर पर अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय के रूप में शामिल होना चाहिए। अथवा अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएट हो और बैचलर डिग्री स्तर पर हिन्दी एक अनिवार्य विषय के रूप में शामिल हो। अथवा  संस्कृत विषय के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त हो और ग्रेजुएट स्तर पर हिन्दी और अनिवार्य विषय के रूप में शामिल हों।

आयु सीमा: न्यूनतम 21 और अधिकतम 30 वर्ष। आयु की गणना 01 मार्च 2019 के आधार पर होगी। अधिकतम आयु में एससी/एसटी उम्मीदवारों को पांच वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में श्रेणियों के अनुसार दस से पंद्रह वर्ष की छूट का प्रावधान है।

आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये। एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये चुकाने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में प्रारंभिक ऑनलाइन परीक्षा, मुख्य ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 22 मार्च 2019
ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 22 मार्च 2019
कॉल लेटर डाउनलोड होंगे: 22 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019 तक
प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि: 04 और 05 मई 2019
मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि: 28 जून 2019

वेबसाइट: www.licindia.in

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App