×

पंजाब में प्रिंसिपल, हेड मास्टर, एजुकेशन ऑफिसर समेत 864 पदों पर भर्ती

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार दो अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए तीन वर्ष की प्रोबेशन अवधि होंगी।

Shivakant Shukla
Published on: 16 March 2019 6:18 AM GMT
पंजाब में प्रिंसिपल, हेड मास्टर, एजुकेशन ऑफिसर समेत 864 पदों पर भर्ती
X
आ गई ऑपरेटरों की भर्तियां, अभी बचा है समय, जल्द करें आवेदन

लखनऊ: पंजाब पब्लिक सर्विस कमिशन ने प्रिंसिपल, हेड मास्टर/मिस्ट्रेस और ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन ऑफिसर के 864 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार दो अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए तीन वर्ष की प्रोबेशन अवधि होंगी।

प्रिंसिपल, पद: 154 (अनारक्षित: 77)

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से आर्ट/साइंस/कॉमर्स/इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हो। साथ ही संबंधित विषय में बीएड डिग्री प्राप्त हो या वोकेशनल मास्टर या वोकेशनल लेक्चरर के पद पर हो। संबंधित कार्यक्षेत्र में कम से कम पांच वर्ष का अनुभव प्राप्त हो।

हेड मास्टर/मिस्ट्रेस, पद: 672 (अनारक्षित: 334)

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम 55% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री प्राप्त हो। साथ ही संबंधित विषय में बीएड डिग्री हो। लेक्चरर के रूप में न्यूनतम छह वर्ष का अनुभव हो।

ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन ऑफिसर, पद: 38 (अनारक्षित: 19)

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री प्राप्त हो। साथ ही दो वर्ष का एलीमेंट्री टीचर ट्रेनिंग कोर्स/एलीमेंट्री एजुकेशन में दो वर्षीय डिप्लोमा/बीएड डिग्री प्राप्त हो।

आयु सीमा: 01 जनवरी 2019 को न्यूनतम 18 और अधिकतम 37 वर्ष। एससी/बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट प्राप्त होगी। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल पंजाब के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्य के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य श्रेणी के लिए 3,000 रुपये। एससी/एसटी/बीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1,125 रुपये। दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1,750 रुपये। शुल्क का भुगतान चालान के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जाकर जमा कर सकते हैं।

चालान से शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 09 अप्रैल 2019

वेबसाइट: https://ppsc.gov.in

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story