रेलवे: जल्द होगी दस हजार आरपीएफ की भर्ती, महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण

Shivakant Shukla
Published on: 13 Aug 2018 8:20 AM GMT
रेलवे: जल्द होगी दस हजार आरपीएफ की भर्ती, महिलाओं को मिलेगा 50% आरक्षण
X

नई दिल्ली: रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) में जल्द ही लगभग दस हज़ार पदों पर भर्तियां निकलने वाली हैं। ​बिहार में एक समारोह को संबोधित करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि इन रिक्तियों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण होगा यानी इनमें से आधी नौकरियां महिलाओं को दी जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक इसके बाद 1 लाख 30 हजार और भी नौकरियां रेलवे निकालने जा रहा है, जिसमें परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ‘जब हम आरपीएफ के करीब दस हजार जवानों की भर्ती का काम शुरू करेंगे, उसमें से 50 प्रतिशत महिलाओं के लिये आरक्षित रखेंगे।’ गोयल ने कहा,‘हम देश के सभी स्टेशनों (लगभग 6000) और प्रमुख ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम भी शुरु करने वाले हैं, ताकि यात्रियों को सुरक्षा और सुविधा मिले।’

आगे उन्होंने बताया कि डालमिया नगर में 600 करोड़ रुपये की लागत से एक पीओएच वर्कशॉप बनाने का काम हम करने जा रहे हैं और पटना के चारों ओर जो मेमू ट्रेन चलती है, उसके लिये 100 करोड़ रुपये की लागत से एक मेमू शेड भी शीघ्र बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण होने से पटना और सासाराम के बीच ट्रेन की गति तेज होगी, जिससे यात्रियों को कम समय लगेगा और यह पर्यावरण के लिये भी सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि आरा स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाने की जो योजना शुरु हुई है उसमें स्टेशन के साथ बाहर भी सौंदर्यीकरण का काम होगा।

उन्होंने कहा कि बिहार के नौजवान रेलवे को चलाने में भी बहुत बड़ा योगदान देते हैं और बड़ी विशाल संख्या में बिहार के नौजवानों ने रेलवे में सेवा दी है। गोयल ने कहा वह विश्वास दिलाते हैं कि बिहार के विकास के किसी भी कार्य में रेलवे की ओर से कोई कमी नहीं रहेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी चौबे, राम कृपाल यादव तथा बिहार के मंत्री बीजेंद्र प्रसाद यादव, नंद किशोर यादव और मंगल पांडेय आदि लोग मौजूद रहे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story