×

आईडीबीआई बैंक के 913 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क (उपरोक्त सभी पद) : सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये। एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये चुकाने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 6 April 2019 10:55 AM GMT
आईडीबीआई बैंक के 913 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: आईडीबीआई बैंक ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर और एग्जिक्यूटिव के 913 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2019 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

असिस्टेंट मैनेजर, कुल पद: 500

अनारक्षित: 228

एससी: 75

एसटी: 37

ओबीसी: 135

ईडब्ल्यूएस: 25

दिव्यांग: 15

ये भी पढ़ें— जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अथवा संस्थान से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। एससी/एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55 फीदसी अंक होने अनिवार्य हैं।

आयु सीमा: न्यूनतम 21 और अधिकतम 28 वर्ष।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों को चयन ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा 200 अंकों की निर्धारित होगी और इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। ऑनलाइन टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि: 17 मई 2019

एग्जिक्यूटिव, कुल पद: 300

अनारक्षित, पद : 137

एससी, पद : 45

एसटी, पद : 22

ओबीसी, पद : 81

ईडब्ल्यूएस, पद : 15

दिव्यांग, पद : 09

ये भी पढ़ें— टेलीकम्युनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड कंपनी में असिस्टेंट इंजीनियर के 28 पदों निकली वैकेंसी

शैक्षिक योग्यता: मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। एससी/एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता में 45 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

आयु सीमा: न्यूनतम 20 और अधिकतम 25 वर्ष।

ऑनलाइन परीक्षा की संभावित तिथि: 16 मई 2019

अनुबंध की अवधि: एक वर्ष। इसे कार्य प्रदर्शन के आधार पर तीन वर्ष तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों को चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर, कुल पद : 113 (अनारक्षित-65)

एजीएम (ग्रेड-सी), पद : 36 (अनारक्षित- 18)

मैनेजर (ग्रेड-बी), पद : 77 (अनारक्षित- 37)

इन कार्यक्षेत्रों में होंगी नियुक्तियां: डिजिटल बैंकिंग/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ट्रेजरी/इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी/एडमिनिस्ट्रेशन।

ये भी पढ़ें— FSSAI में असिस्टेंट डायरेक्टर PA, टेक्निकल ऑफिसर समेत 275 पदों पर भर्ती

शैक्षिक योग्यता (एजीएम पद के लिए): कार्यक्षेत्र के अनुसार मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन/कम्प्यूटर साइंस/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विषय में बीई/बीटेक अथवा समकक्ष विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।

अथवा किसी भी विषय में बैचलर डिग्री के साथ एमसीए डिग्री होनी चाहिए। अथवा संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। मार्केटिंग क्षेत्र के लिए एमबीए/पीजीडीएम/पीजीडीबीए कर चुके उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में कम से कम सात वर्ष का कार्यानुभव प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा: न्यूनतम 28 और अधिकतम 40 वर्ष।

योग्यता (मैनेजर पद के लिए): इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन/कम्प्यूटर साइंस/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विषय में बीई/बीटेक अथवा समकक्ष विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो। या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो। मार्केटिंग क्षेत्र के लिए एमबीए/पीजीडीएम/पीजीडीबीए कर चुके उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में कम से कम चार वर्ष का कार्यानुभव प्राप्त होना चाहिए।

ये भी पढ़ें— इस बैंक में निकली 100 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा: न्यूनतम 25 और अधिकतम 40 वर्ष।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन ग्रुप डिस्कशन/पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

जरूरी सूचना : स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के पदों के लिए विभागों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट देखें। आयु की गणना 01 मार्च 2019 के आधार पर की जाएगी। एससी/एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में पांच वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट का प्रावधान किया गया है।

आवेदन शुल्क (उपरोक्त सभी पद) : सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये। एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये चुकाने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

वेबसाइट : www.idbi.com

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story