×

REET Exam 2021: रीट परीक्षा के लिए एक अभ्यर्थी ने भरे 22 फॉर्म, जानें क्या है वजह

राजस्थान रीट परीक्षा में एक अभ्यर्थी के कई जगह से आवेदन करने का मामला सामने आया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 21 Sep 2021 10:35 AM GMT
exam
X

रीट परीक्षा से संबंधित सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

REET 2021: परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के लिए प्रशासन स्तर से चाहे जितनी भी तैयारी कर ली जाए, लेकिन धांधलेबाज अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। इसी की नतीजा है कि नीट और आरपीएसपी एसआई भर्ती परीक्षा की तरह रीट (REET) पर भी जांच की आंच आने का खतरा मंडराने लगा है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) अध्यक्ष तथा रीट परीक्षा समन्वयक डीपी जारोली (DP Jaroli) ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि 44000 में से कई ऐसे अभ्यर्थी (abhyarthi) हैं जो एक से अधिक बार आवेदन किए हैं।

उन्होंने कुछ ऐसे भी आवेदक हैं जिन्होंने छह बार आवेदन कर डाला है। उन्होंने एक ऐसे अभ्यर्थी का जिक्र किया जो हैरान करने वाला है, उसने 22 फार्म भर डाले हैं। उन्होंने कहा कि इसके पीछे नकल करवाने वाले गिरोह का हाथ होगा। नकल कराने का रैकेट चलाने वाले लोग इसी तरह से आवेदन करते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को उनके जिलों में सेंटर देने की कोशिश की जा रही है, जिससे उन्हें ज्यादा परेशान न होना पड़े। विवाहित महिलाओं को उनके गृह जिले का ही सेंटर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जिले से बाहर उन्हीं महिलाओं को सेंटर दिया गया है, जिन्होंने एक से ज्यादा फार्म भरे हैं। दस फार्म भरने वालों को दस जिलें में भेजा गया है, जिससे नकल करा पाना संभव न हो। अगर ऐसे लोगों को जिलों में रखा गया होता तो नकल होने की गुंजाइश बनी रहती। इसीलिए एक से ज्यादा फार्म डालने वालों को अलग अलग जिले में सेंटर दिया गया है। रीट परीक्षा समन्वयक ने बताया कि परीक्षा पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए बोर्ड पूरा प्रयास कर रहा है। किसी भी अभ्यर्थी के साथ कोई ना इंसाफी न होने पाए इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 16.51 लाख अभ्यथियों में से 6 लाख को ही दूसरे जिले में सेंटर दिया गया है, बाकी आवेदकों को उसके गृह जनपद में ही रहने दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिन आवेदकों के फार्म में भाषा, लिंग और फोटो जैसी त्रुटि हो वह आज रीट की वेबसाइट https://reetbser21. पर लॉगिन करके उसे सुधार सकते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story