×

Reliance Foundation Scholarship: रिलायंस फाउंडेशन देगा 5 हजार से अधिक यूजी-पीजी स्कॉलरशिप

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती के अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन ने 2022-23 के लिए 5000 यूजी और 100 पीजी स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है।

Durgesh Sharma
Published on: 29 Dec 2022 11:10 AM GMT
Reliance Foundation Scholarship
X

रिलायंस फाउंडेशन देगा 5 हजार से अधिक यूजी-पीजी स्कॉलरशिप

Reliance Foundation Scholarship 2022-2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती के अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन ने 2022-23 के लिए 5000 यूजी और 100 पीजी स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। फाउंडेशन भारत में हायर एजुकेशन प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 छात्रवृत्तियां भी देगा। फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए, फाउंडेशन यूजी छात्रों को 2 लाख रुपये और पीजी स्टूडेंट को 6 लाख रूपए तक की छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। छात्र 14 फरवरी, 2023 तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये होनी चाहिए पात्रता

फाउंडेशन स्कॉलरशिप के साथ-साथ, स्कॉलर्स को पूर्व छात्र नेटवर्क और एक सक्षम सपोर्ट सिस्टम बनने का अवसर भी प्रदान करेगा। यूजी प्रोग्राम या पीजी प्रोग्राम के प्रथम वर्ष में एनरोल छात्र जिनकी वार्षिक आय 15 लाख रुपये से कम है, वे आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य लड़कियों और विशेष रूप से विकलांग छात्रों द्वारा आवेदन को प्रोत्साहित करना हैं।

इन विषयों के लिए मिलेगा स्कालरशिप

कंप्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गणित और कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल और/या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, नवीकरणीय और नई ऊर्जा, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग और जीवन विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

इतने हजार छात्रों को मिला है स्कॉलशिप

गौरतलब है कि 1996 में शुरू की गई धीरूभाई अंबानी छात्रवृत्ति और 2020 से प्रारम्भ हुई रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप ने पूरे देश में करीब 13 हजार युवाओं के जीवन को प्रभावित किया है। इसकी मदद से उन्हें प्रमुख संस्थानों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने और प्रतिष्ठित संगठनों में नेतृत्व क्षमता विकसित करने में सहायता मिली।

रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप का उद्देश्य प्रतिभाशाली यूजी और पीजी छात्रों को समग्र रूप से शिक्षित करना और सामाजिक भलाई के लिए नवाचार करने के लिए सशक्त बनाना हैं।

इन प्रयासों के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप का उद्देश्य भारत के युवाओं को शैक्षिक उत्कृष्टता के प्रति प्रेरित करना और उनके पेशेवर विकास को बढ़ावा देना है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story