×

Cbse 10th result 2020: इंतजार खत्म, आज आएगा रिजल्ट, यहां और ऐसे करें चेक

आज यानी बुधवार को सीबीएसई (CBSE) 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।  13 जुलाई सोमवार को  सीबीएसई  (CBSE )ने अचानक ही 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया था। वैसे भी सीबीएसई ने बता था कि वह बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 July 2020 3:03 AM GMT
Cbse 10th result 2020: इंतजार खत्म, आज आएगा रिजल्ट, यहां और ऐसे करें चेक
X

जयपुर: आज यानी बुधवार को सीबीएसई (CBSE) 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। 13 जुलाई सोमवार को सीबीएसई (CBSE )ने अचानक ही 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया था। वैसे भी सीबीएसई ने बता था कि वह बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा।

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज जारी होते ही करीब 18 लाख स्टूडेंट्स का बेसब्री से इंतजार भी खत्म हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं के नतीजे घोषित होते ही परीक्षा देने वाले करीब 18 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी जल्द ही खत्म हो जाएगा। सीबीएसई (CBSE) बोर्ड द्वारा 10वीं का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर आप परिणाम चेक कर सकेंगे।

यह पढ़ें...सचिन पर एक्शन के बाद गहलोत को देनी होगी अग्निपरीक्षा, भाजपा ने शुरू कर दी घेरेबंदी

ऐसे करें चेक

सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद अब सभी की निगाहें 10वीं के परिणाम पर टिकी हैं। छात्र बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे। इसके अलावा रिजल्ट के लिए की सीबीएसई ऐप के जरिए भी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। देखने के लिए छात्र ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करके इसमें खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस ऐप के साथ, उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से अपने स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

यह पढ़ें...कोरोना से बचने के लिए पानवाले की अनोखी पहल, PPE किट पहन बेच रहा पान, तस्वीरें वायरल

उमंग( UMANG )ऐप से भी देखा जा सकता है। ये एप्लिकेशन Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है। Cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, results.nic.in सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें। 10वीं कक्षा के छात्र संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर और संबंधित डिटेल्स भरें। सब्मिट करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा। रिजल्ट की कॉपी प्रिंट आउट निकाल सकते है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story