RMS Admission 2025: राष्ट्रीय सैन्य स्कूल में कक्षा 6 और 9 में दाखिले की प्रक्रिया हुई शुरू ,देखिये क्या है प्रवेश प्रक्रिया

RMS ADMISSION 2025: RMS के प्रवेश संबंधी मानदंड के अनुसार कक्षा 6 में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की आयु 10 से 12 वर्ष तक और कक्षा 9 में दाखिले के लिए अभ्यर्थी की उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 22 Aug 2024 10:24 AM GMT
RMS Admission 2025: राष्ट्रीय सैन्य स्कूल में कक्षा 6 और 9 में दाखिले की प्रक्रिया हुई शुरू ,देखिये क्या है प्रवेश प्रक्रिया
X

RMS Admission 2025: राष्ट्रीय सैन्य स्कूल (RMS) द्वारा कक्षा 6 और 9वीं में प्रवेश की प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू कर दी गयी है। जो कैंडिड्ट्स आर्मी स्कूल में पढ़ायी करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट - rashtriyamilitaryschools.edu.in से क्लास 6th एवं 9th में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। RMS के निर्देशित कार्यक्रम के अनुसार, विद्यार्थी 19 सितंबर, 2024 तक पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

दाखिले की प्रक्रिया

RMS आर्मी स्कूल में कक्षा 6 और कक्षा 9 में भर्ती के लिए परीक्षा तिथियों का नोटिफिकेशन अधिकृत वेबसाइट पर जारी किया जाएगा I प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार में अर्जित किये कुल अंकों के आधार पर चुने गए बच्चों को सीटों की उपलब्धता, मेडिकल फिटनेस और आरक्षण नीतियों के बेस पर तय मानदंड के अनुसार सैन्य स्कूलों में दाखिला मिलेगा। ।

RMS में प्रवेश के लिए योग्यताएं

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की आयु 10 से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। कक्षा 9 में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स की उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इन दोनों कक्षाओं में प्रवेश सीटों की उपलब्धता पर आधारित है I

क्या है RMS की आरक्षण नीति

सैन्य स्कूल में तय आरक्षण नीति के अंतर्गत 70% सीटें सेना, नौसेना और वायु सेना के सेवारत और सेवानिवृत्त जूनियर कमीशन अधिकारियों (JCO) और अन्य रैंकों (OR) के बच्चों के लिए रिजर्व की जाती हैं।
30% सीटें सेना, नौसेना और वायु सेना के सेवारत या रिटायर्ड ऑफिसर्स के बच्चों के साथ-साथ नागरिकों के लिए भी रिजर्व हैं।प्रत्येक श्रेणी में 27%, 15% और 7.5% सीटें क्रमशः ओबीसी, एससी और एसटी श्रेणियों के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं। प्रत्येक स्कूल को मिलाकर कुल 50 सीटें विशेष रूप से युद्ध में शहीद हुए सैन्यकर्मियों के बच्चों के लिए निर्धारित की गई हैं। कक्षा 6 और 9 में 10% सीटें या अधिकतम 30 रिक्तियां (सभी पांच स्कूलों में मिलाकर) छात्राओं के लिए आरक्षित की गयी हैं।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story