×

RRB ALP Exam Date 2024: रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा शेड्यूल जारी, जानिए कब से शुरू होगी परीक्षा

RRB ALP Exam Date 2024: रेलवे में निकली असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर जारी परीक्षा शेड्यूल के अनुसार, सीबीटी पहले चरण की परीक्षा जून अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी, आगे पढ़े पूरी खबर.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 30 Jan 2024 1:06 PM GMT
RRB ALP Exam Date 2024: रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा शेड्यूल जारी, जानिए कब से शुरू होगी परीक्षा
X

RRB ALP Exam Date 2024: रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा तिथि घोषित हो चुकी है। जारी शेड्यूल के अनुसार, सीबीटी पहले चरण की परीक्षा जून अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। तो वहीं, सेकेंड फेज का एग्जाम सितंबर 2024 कंडक्ट कराया जाएगा। इसके अलावा, एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) नवंबर 2024 में निर्धारित है। एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद दस्तावेज सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची नवंबर 2024 / दिसंबर 2024 में जारी की जाएगी।

बता दे कि, अभ्यार्थी इस बात का ध्यान रखें कि यह परीक्षा की तारीखे टेंटेटिव है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान दे कि सटीक डेट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

बता दें कि रेलवे में निकली असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा। इनमें, पहले फेज में सीबीटी 1, दूसरे चरण में सीबीटी 2 शामिल है। इसके अलावा, थर्ड फेज में कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) व चौथे चरण में दस्तावेज सत्यापन (डीवी) और मेडिकल टेस्ट शामिल है।

आयु सीमा में छूट-

रेलवे में एएलपी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का भी ऐलान हुआ है। इसके अनुसार, अब 33 साल के उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते है। हालांकि पहले 30 वर्ष के उम्मीदवारों को ही आवेदन करने की अनुमति थी। लेकिन अब रेलवे ने उम्मीदवारों को बड़ी सुहूलियत दी है। इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 फरवरी 2024 तक स्वीकार किया जाएगा। अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान दे कि, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story