×

Schools Reopen Today: छात्रों का इंतजार खत्म, यूपी में आज से खुले कक्षा 9-12वीं तक के स्कूल

Schools Reopen Today News: उत्तर प्रदेश में कक्षा नौ से बारहवीं तक के स्कूल आज से खुलने के बाद एक सितम्बर से कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shivani
Published on: 16 Aug 2021 3:30 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 3:47 AM GMT)
Schools Reopen Today News
X

स्कूल आते स्टूडेंट्स (Photo Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Schools Reopen Today News : कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब एक बार फिर जीवन पटरी पर आते दिख रहा है। इसी बात के मद्देनजर रखते हुए आज से स्कूल कालेज खोले जा रहे हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा।

स्कूलों के लिए कोविड गाईडलाइन (Schools Guidelines)

कोविड-19 की वजह से दोनों पालियों में 50-50 फीसद छात्र आएंगे। जिससे उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे। कॉलेजों में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक पढ़ाई होगी। शनिवार को कॉलेज परिसर सैनिटाइज किए जाने से विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी। साथ ही कॉलेज खुलने व पाली खत्म होने पर कक्षाएं सैनिटाइज की जाएंगी।

Class 9th To 12th Admission Start

उत्तर प्रदेश में कक्षा नौ से बारहवीं तक के स्कूल आज से खुलने के बाद एक सितम्बर से कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा कोचिंग क्लासेज भी खोलने की तैयारी की जा रही है। मालूम हो कि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के स्कूल खुलने पर सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही पढ़ाई को अनुमति दी गई है। जूनियर हाईस्कूलों में 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया 16 अगस्त से शुरू कर दी जाए। माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में सुबह 8 से 12 बजे और अपराह्न् 12ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे तक खुलेंगे। आधे विद्यार्थियों को पहली पाली में, बाकी विद्यार्थियों को दूसरी पाली में बुलाया जाएगा।

स्कूल आते छात्र (Photo Ashutosh Tripathi)

स्कूल आतीं छात्राएं (Photo Ashutosh Tripathi)

स्कूल आते छात्र (Photo Ashutosh Tripathi)

स्कूलों में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था (Photo Ashutosh Tripathi)

स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग (Photo Ashutosh Tripathi)

कोविड नियमों का पालन करते छात्र (Photo Ashutosh Tripathi)

एक सितम्बर से कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खोलने की तैयारी

उधर राज्य सरकार ने स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए 60 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। निरीक्षण की रिपोर्ट शाम तक निदेशालय भेजनी होगी। विशेष सचिव शंभू कुमार, नेहा प्रकाश, उदयभानु त्रिपाठी को बाराबंकी, फतेहपुर, मिर्जापुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह शिक्षा निदेशक विनय पांडे को लखनऊ अपर निदेशक मंजू शर्मा को सीतापुर, महेंद्र देव को मेरठ, अंजना गोयल को प्रतापगढ़, यूपी बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ला को प्रयागराज, जेडी बरेली अजय कुमार को बदायूं और सहारनपुर, जेडी वाराणसी प्रदीप कुमार को चंदौली और जौनपुर, डीडी विकास श्रीवास्तव को वाराणसी की जिम्मेदारी दी गई है। डायट प्राचार्य और प्राचार्य सहायक निदेशक वरिष्ठ विशेषज्ञ समेत सात अधिकारियों को निरीक्षण करना होगा।

किन राज्यों में खुल गए स्कूल

यहां यह बताना जरूरी है कि बिहार, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश की सरकारें सीनियर कक्षाओं के स्कूल खोल चुकी हैं। कुछ जगह प्राइमरी के स्कूल भी खुले हैं। गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में बच्चों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं।

Shivani

Shivani

Next Story