×

Bihar : सिमुलतला आवासीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आज से आवेदन शुरू, जानें अप्लाई की अंतिम डेट

Bihar Education News : सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर और मुख्य परीक्षा 22 दिसंबर को आयोजित होगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 July 2022 7:08 AM GMT
simultala awasiya vidyalaya apply for admission start from today see details and information
X

Simultala Awasiya Vidyalaya Admission

Simultala Awasiya Vidyalaya Admission : बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई (Simultala Awasiya Vidyalaya Jamui) का एडमिशन शेड्यूल (Admission Schedule) जारी कर दिया है। गुरुवार (14 जुलाई 2022) को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इसकी घोषणा की गई। इच्छुक छात्र आज, 15 जुलाई 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। क्लास 6 (छठी कक्षा) में दाखिले के लिए 04 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर (Bihar Board Chairman Anand Kishore) ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, कि कक्षा 6 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म और परीक्षा शुल्क बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 15 जुलाई से 4 अगस्त 2022 तक भरे जाएंगे। छात्र और छात्राओं के लिए 60-60 सीटें निर्धारित हैं।

प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को

बता दें कि, सिमुलतला आवासीय विद्यालय (Simultala Residential School Entrance Exam) की प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर 2022 को आयोजित होगी। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव उत्तरों पर आधारित होगी। वहीं, मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि 22 दिसंबर 2022 है। मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए मेधा सूची (Merit List) में स्थान प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को स्वास्थ्य परीक्षण (Health Test) में सफल होने के बाद ही एडमिशन की अनुमति मिलेगी। अभिभावक चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 0612 2232074 पर संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

उम्र सीमा और योग्यता

दाखिले के इच्छुक आवेदक की उम्र 01 अप्रैल, 2023 को न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए। अप्लाई करने वाले स्टूडेंट क्लास 5 में पढ़ रहे हों। अनारक्षित (Unreserved Category), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए है, जबकि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 50 रुपए निर्धारित है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story