×

Smart India Hackathon: पीएम मोदी 25 अगस्त को करेंगे छात्रों को संबोधित

Smart India Hackathon: हैकाथॉन एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो छात्रों को दैनिक जीवन में सामना करने वाली समस्याओं को हल करने के लिए मंच प्रदान करती है। इस प्रकार यह उत्पाद नवाचार की संस्कृति और समस्या-समाधान की मानसिकता को विकसित करती है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 24 Aug 2022 12:57 PM GMT (Updated on: 24 Aug 2022 2:05 PM GMT)
smart india hackathon pm modi will be interact with student on 25 august
X

PM Modi (Social Media)

Smart India Hackathon: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 25 अगस्त को इस साल के स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) के ग्रैंड फिनाले में भाग लेने वाले छात्रों के साथ बातचीत करेंगे, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि हैकाथॉन एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो छात्रों को दैनिक जीवन में सामना करने वाली समस्याओं को हल करने के लिए मंच प्रदान करती है। इस प्रकार यह उत्पाद नवाचार की संस्कृति और समस्या-समाधान की मानसिकता को विकसित करती है। शिक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते रहे हैं और उनसे इस साल भी 25 अगस्त को रात 8 बजे छात्रों के साथ बातचीत करने की उम्मीद है।"

कार्यक्रम में शामिल होंगे 15,000 से अधिक छात्र

प्रधानमंत्री मोदी छात्रों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत करेंगे। इस बार शिक्षा मंत्रालय 15,000 से अधिक छात्रों के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर संस्करण का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष Smart India Hackathon – Junior को स्कूली छात्रों के लिए स्कूल स्तर पर नवाचार और समस्या-समाधान के दृष्टिकोण की संस्कृति का निर्माण करने के लिए भी पेश किया गया है।

हैकथॉन का पांचवा संस्करण

मंत्रालय ने कहा कि "वर्ष 2017 में इसकी शुरुआत के बाद से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का दायरा प्रति वर्ष बढ़ता ही जा रहा है और यह SIH का पांचवा संस्करण है। पिछले कुछ वर्षों में छात्रों की बढ़ती भागीदारी और उनके बढ़ते उत्साह को देखा जा सकता है। हर साल SIH लाखों छात्रों को प्रभावित कर रहा है और उन्हें वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए उनकी शैक्षिक शिक्षा का जांच करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है।"

इस दिन होगा फिनाले

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन हार्डवेयर ग्रैंड फिनाले 25 से 29 अगस्त तक और सॉफ्टवेयर ग्रैंड फिनाले 25 से 26 अगस्त तक निर्धारित है। प्रत्येक वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकथॉन विभिन्न नोडल केंद्रों पर आयोजित किया जाता है। इस इवेंट के दौरान छात्र मेंटर्स और उद्योग/मंत्रालय के प्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में काम करेंगे और चयनित समस्या का समाधान तैयार करेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story