UPTET 2018: तो क्या अब 97 हजार की जगह मात्र 68,500 शिक्षकों की ही होगी भर्ती!

Published by Shivakant Shukla Published: November 13, 2018 | 3:50 pm

लखनऊ: बीते 4 सितम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटते हुए ऐलान किया था कि 97 हजार शिक्षक भर्ती की जाएगी। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 97 हजार शिक्षक भर्ती में रिक्तियों की संख्या कम की जा रही है। यह भर्ती अब तकरीबन 68,500 ही होगी।

ये भी पढ़ें— JNU Entrance Exam: पूर्व में घोषित प्रवेश परीक्षा की तारीखें रद्द

रिक्तियों की संख्या पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री ही लेंगे

बता दें कि दिसम्बर में प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के आवेदन लिए जाने हैं लेकिन रिक्तियों की संख्या को लेकर निर्णय लिया जा चुका है। हालांकि रिक्तियों की संख्या पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री ही लेंगे। फिलहाल आगामी शिक्षक भर्ती के लिए 11 से 25 दिसंबर तक पंजीकरण करवाया जाएगा और 6 जनवरी को इसकी लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में भाग ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें— हाईकोर्ट के दखल के बाद अब ये अभ्यर्थी भी दे सकेंगे यूपीटीईटी 2018 की परीक्षा

नई भर्ती को विवादों में नहीं फंसाना चाहती सरकार

दरअसल 68,500 शिक्षक भर्ती में होने वाली गड़बड़ियों और इसके बाद हाईकोर्ट के सीबीआई जांच के आदेश के बाद सरकार ने रिक्तियों की संख्या पर पुनर्विचार किया। 97 हजार शिक्षक भर्ती में लगभग 27 हजार पद पहले से चल रही भर्ती में रिक्त रह गये थे लेकिन इस भर्ती पर उठ रहे सवालों और गड़बड़ियों के बाद राज्य सरकार नई भर्ती को विवादों में नहीं फंसाना चाहती। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि 68500 पदों पर ही भर्ती की जा सकती है। जिससे दोनों मसले हल किए जा सके।

ये भी पढ़ें— IBPS PO प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App