मात्र दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस, कमाएं हजारों रुपये महीना!

लखनऊ: बिजनेस करने के इच्‍छुक अधिकांश लोग अक्‍सर इस बात को लेकर चिंति​त रहते हैं कि कि उनके पास पूंजी नहीं है। लेकिन उन्‍हें नहीं पता कि नाममात्र की पूंजी से भी कई सारे बिजनेस शुरूआत की जा सकती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में, जो बेहद आसान है—

दरअसल हम बात कर रहे हैं सबसे लोकप्रिय, ‘चाय की दुकान’ के बिजनेस के बारे में। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चाय की दुकान से व्यक्ति हजारों रुपए महीना कैसे कमा सकता है। चाय पिलाने के इस छोटे से बिजनेस के मुनाफे का गणित जिसे सुनकर और समझकर आप हैरान हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें— ओवैसी कहिन- रैली कैंसल करने के लिए कांग्रेस ने 25 लाख का ऑफर दिया

पहले समझिए चाय की दुकान में मुनाफे का गणित… 

इस बिजनेस में कुल बिक्री का लगभग आधे की बचत हो जाती है। यानी अगर किसी चाय वाले की बिक्री हर दिन 1000 रुपए की है, जो बिल्‍कुल सामान्‍य सी बात है तो उससे लगभग 500 रुपए का प्रॉफिट हो सकता है। अगर अच्‍छी जगह पर दुकान है तो हर दिन 1 से लेकर 5 हजार रुपए तक की बिक्री बड़ी बात नहीं है।

कम पैसे से बिजनेस शुरू करने वालों के लिए चाय की दुकान एक उम्‍दा विकल्‍प है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जो हर जगह और सालों भर चलता है। इसके लिए गांवों से लेकर शहरों तक सभी जगहों पर काफी स्‍कोप होता है। बस इसके लिए ए​क उपयुक्त जगह की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें— मोदी के मिशन 2019 को बड़ा झटका, सुषमा ने चुनाव नहीं लड़ने का किया ऐलान

यह बिजनेस ठंड के मौसम में उफान पर होता है

बता दें कि यह बिजनेस ठंड के मौसम में उफान पर होता है, लेकिन पीने वाले गर्मियों में भी खूब पीते हैं। वह इसलिए कि आजकल लोग चाय के शौकीन व आदी हो गए हैं लोग हर बात पर कहते हैं कि चलो चाय हो जाय। किसी मोहल्‍ले, मार्केट या ऑफिस से सटे दोराहे, तिराहे या चौराहे इसके लिए सबसे अच्छी जगह होती है।

कितने निवेश की है जरूरत-

एक दुकानदार के अनुसार इसकी शुरुआत महज 2,000 रुपए से भी की जा सकती है। वैसे 5 से 10 हजार रुपए लगाने पर दुकान भरी-भरी सी लगती है। इसमें बिस्‍कुट, सिगरेट, गुटखा, सिगरेट, गुटखा, नमकीन, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, टॉफी जैसी चीजें भी आ जाती हैं। ग्राहक अक्‍सर चाय के साथ इन चीजों की मांग करते हैं। अगर उन्‍हें सभी चीजें एक जगह पर मिल जाती है तो वे बार-बार आपकी दुकान पर आते हैं। शहरों में भी इस दुकान को करके लोग अच्छे पैसे कमाते हैं।

ये भी पढ़ें— गोरखपुर से प्रयागराज के लिए जल्द शुरू होगी उड़ान

ध्यान रखें इस बिजनेस के बारे में ये ना सोचें कि ये छोटे लोगों का काम है। काम केवल काम होता है और आज की तारीख में सबसे इंपॉर्टेंट है पैसा। यदि पढ़े-लिखें हैं तो आप इस बिजनेस को ठीक से जमा सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको अपने मन से इस खयाल को निकालना होगा कि ये छोटे लोगों का काम है।