×

Teacher Festival 2022: शिक्षा मंत्री ने किया शिक्षक पर्व का उद्घाटन

Teacher Festival 2022: शिक्षक पर्व का उद्घाटन शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई, एआईसीटीई और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में हुआ।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 6 Sep 2022 11:59 AM GMT
State education minister inaugurates teacher festival 2022
X

State education minister inaugurates teacher festival 2022 (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Teacher Festival 2022: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और राजकुमार रंजन सिंह ने मंगलवार को शिक्षक पर्व का उद्घाटन किया, जो शिक्षकों को सम्मानित करने और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को आगे बढ़ाने के लिए मनाया जा रहा है। शिक्षक पर्व का उद्घाटन शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई, एआईसीटीई और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में हुआ।

कार्यक्रम का उद्देश्य एनईपी को है बढ़ाना

शिक्षा राज्य मंत्री (MoS) अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि शिक्षकों को बच्चें अपना रोल मॉडल मानते है और वहीं शिक्षक छात्रों के चरित्र निर्माण और मूल्य-आधारित समाज के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होनें कहा कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत शिक्षकों को एक एकीकृत और बहु-विषयक दृष्टिकोण की अवधारणा के अनुसार भविष्य की कार्य योजना पर काम करना होगा। एक शिक्षक का सहयोग और समन्वय छात्रों के कौशल और चरित्र के निर्माण में सहायक होता है।

इतने शिक्षक हुए सम्मानित

उन्होंने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 19 प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को "शिक्षण और स्कूल नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिए सीबीएसई सम्मान 2021-22 पुरस्कार" सम्मानित किया। राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि शिक्षक चाहे स्कूलों में हों या उच्च शिक्षा में, उनका एक साझा लक्ष्य होता हैं और ऐसे सम्मानों का उद्देश्य सर्वोत्तम प्रथाओं, शैक्षणिक नेतृत्व और संस्थान निर्माण को मान्यता देना होता है।

इन मानकों पर हुआ था शिक्षकों का चयन

पुरस्कार विजेताओं का चयन अकादमिक और व्यावसायिक उपलब्धियों, समाज में योगदान, नवीन शिक्षण शैली, छात्रों के व्यापक विकास पर प्रभाव और राष्ट्रीय स्तर की स्क्रीनिंग चयन समिति के साथ एक साक्षात्कार के आधार पर किया गया था। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने असाधारण शिक्षकों, शिक्षण उत्कृष्टता, संस्थागत नेतृत्व, नवाचार और रचनात्मकता की पहचान करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक पुरस्कार की भी स्थापना की है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story