sawan student tips स्टूडेंट्स, सावन माह में भगवान शिव को चढ़ाएं ये 6 फूल, परीक्षा और करियर में जरूर मिलेगी सफलता

सावन महीने में भगवान शिव को पुष्प अत्यंत प्रिय होते हैं ऐसे में विद्यार्थियों को इस माह में शिवलिंग पर चढ़ाये जाने वाले हर एक उस फूल का महत्व जानना जरूरी है जो उनके करियर या पढ़ाई के लिए बेहद शुभ होता है .

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 22 July 2024 4:41 AM GMT (Updated on: 22 July 2024 4:59 PM GMT)
sawan student tips स्टूडेंट्स, सावन माह में भगवान शिव को चढ़ाएं ये 6 फूल, परीक्षा और करियर में जरूर मिलेगी सफलता
X

Saawan tips for students : आज से सावन माह शुरू हो गया है और इस महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना में पुष्पों का विशेष महत्व होता है. ऐसे में ये महीना विद्यार्थियों या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए भी बेहद खास है. शास्त्रों में वर्णित है शिव जी के पूजन में अलग अलग प्रकार के पुष्प शिवलिंग पर अर्पित करने से विद्यार्थियों के जीवन में लाभकारी बदलाव आते हैं . उन्हें पढ़ाई और करियर में आशातीत सफलताएं मिलती हैं . आइये जानते हैं कौन से 6 प्रकार के पुष्प शिवलिंग में अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और पढ़ाई या करियर में आ रही दिक्कतें दूर होती हैंहैं .

1. शमी का फूल

भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र के बाद सबसे ज्यादा शमी प्रयोग होता है . शमी का फूल बैंगनी व सफ़ेद रंग का होता है. कहते हैं अगर विद्यार्थी शमी का पत्ता या फूल शंकर जी को अर्पित करने से 1000 बेल पत्रों के चढ़ाने जितना पुण्य मिलता है. जिन भी स्टूडेंट्स को पढ़ाई से डर लगता है,उन्हें ये पुष्प जरूर शिव जी को सावन माह में चढ़ाना चाहिए इससे उनका आत्म विश्वास बढ़ेगा और उनकी पढ़ाई में रूचि जाग्रत होगी.

2-अगस्त का फूल

अगस्त का फूल मिलना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये बहुत लाभकारी है. ये लाल और सफ़ेद रंग का होता है अगर वे ये फूल सावन महीने में शिव जी को अर्पित करते है तो उनकी सफलता के संयोग कई गुना बढ़ जाते है . उनकी यश कीर्ति में भी बढ़ोत्तरी होती है।

3-अपराजित का फूल

अपराजित या नीलम का पुष्प शिव जी को अर्पण करना भी बहुत शुभ माना जाता है . ये नीले और सफेद रंग का होता हैविद्यार्थी अगर इस फूल को सावन महीने में शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो उनमे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. किसी भी परीक्षा की तैयारी वो प्रफुल्लित होकर पूरे मन से करते हैं .

4-धतूरा का फूल

धतूरा का पुष्प भी उन फूलों में शामिल है जो शिव जी को आकर्षित करता है . ये सफेद रंग का होता है. लगातार मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही तो विद्यर्थियों को धतूरे का फूल सावन में शिवलिंग में अर्पित करना चाहिए इससे सफलता के लाभकारी योग बनते हैं और इसका परिणाम भी देखने को मिलता है

5-कनेर का फूल

कनेर का फूल भगवान शिव को अत्यंत प्रिय कहा गया है. ये पुष्प चार प्रकार के होते है जिनका रंग पीला, सफेद और लाल, बैगनी होता है..कहते हैं सफ़ेद या पीला कनेर शिवलिंग में अर्पित करने से बच्चों को परीक्षा में मनचाही सफलता मिलती है. उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक हासिल होते हैं . इसलिए सावन के प्रत्येक सोमवार को विद्यार्थियों को ये पुष्प शिव जी पर पूरी श्रद्धा से अर्पित करना चाहिए .

6-जूही का फूल

जूही का पुष्प सावन माह में भगवान् शिव को चढाने से विद्यार्थियों पर विशेष कृपा होती है . पढ़ाई में किसी भी तरह की बाधा नहीं आती .आगे से आगे सफलता प्राप्त होती है . अगर प्रतियोगी परीक्षा में भी कोई संकट आते हैं तो वो भी दूर होते हैं . विद्यार्थियों को आशातीत सफलता मिलती है .उनकी पढ़ाई के प्रति लग्न बढ़ती है.

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story