×

नौकरी की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स जानें एसएससी सीजीएल के बारे में

Newstrack
Published on: 22 Dec 2017 12:46 PM GMT
नौकरी की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स जानें एसएससी सीजीएल के बारे में
X

नई दिल्ली : अक्सर स्टूडेंट्स नौकरी की चाहत रखते हैं, लेकिन उन्हें वाली प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आज हम बता रहे हैं ऐसी एक परीक्षा के बारे में ताकि छात्र इसे क्षेत्र में भी अपनी जानकारी बढ़ाकर इसमें प्रयास कर सकते हैं। जानेंगे एसएससी सीजीएल के बारे में।

ये भी पढ़ें: आईआईआईटी इलाहाबाद से एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन शुरू

इसमें सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि एसएससी क्या है? असल में एसएससी यानी स्टाफ सेलेक्शन कमीशन एक सरकारी संस्था है जो केंद्र सरकार के अधीन काम करती है। इसका काम विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना है। सीजीएल परीक्षा हर साल ग्रेजुएट लेवल पर होने वाली परीक्षा है। इसकी तैयारी के लिए अभ्यर्थी का स्नातक होना अनिवार्य है। इसके तीन टियर होते हैं।

ये भी पढ़ें: कॅरियर : ऑफिस में चाय के साथ भी सीखें वर्क कल्चर, ऐसे शुरु करें बिजनेस

टियर-१ व २ कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होती है। वहीं टियर-३ में पर्सनालिटी टेस्ट, इंटरव्यू आदि होते हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। इसके लिए पाठ्यक्रम को समझकर हर विषय को ध्यान में रखते हुए खुद को अपडेट रखें। पुराने प्रश्नपत्रों को आधार बनाकर ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हल करने का अभ्यास करें। इसके लिए मॉक टेस्ट पेपर और ऑनलाइन टेस्ट मददगार होंगे। गणित के प्रश्नहल करने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स अपनाएं। इसके लिए अपने सीनियर से भी मदद ले सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story