×

Study In Canada: कनाडा में पढ़ाई करना आसान, इंटर-बीए छात्रों को मौका, 2 स्टेप में करें अप्लाई

Study In Canada:कनाडा क्वांटम कंप्यूटिंग, चिकित्सा प्रगति, अंतरिक्ष विज्ञान और टेक्नोलॉजी में महत्वपूर्ण योगदान देता आया है। इसलिए युवाओं को कनाड़ा में अध्यन करने की रुचि होती है।

Hema Shrivastava
Written By Hema Shrivastava
Published on: 25 Dec 2022 2:38 AM GMT
Study in Canada
X

Study in Canada (Social Media)

Study In Canada: आज कल हर इन्सान का सपना होता है विदेश जाकर पढ़ाई करने का। अगर आप भी बाहर जाकर पढ़ना चाहते हैं तो जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन । कनाडा सिर्फ पढ़ाई के लिए ही नही बल्कि और बहुत से मामलों के लिए भी दुनिया में सबसे लोकप्रिय देश माना जाता है। यह जॉब के मामले में भी दुनिया के बेहतरीन देशों की सूची में आता है। यहां वर्कर्स को अच्छी स्वास्थ्य सेवा, सवैतनिक अवकाश और मातृत्व अवकाश- की छुट्टी मिलती है। यही सबसे बड़ी वजह है युवाओं के कनाडा में जॉब करने की इच्छा रखने की।

अध्यन और रोजगार के लिए बेहतर देश

आपको बता दें कि, कनाडा दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण राष्ट्र में से एक है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कनाडा अन्य विकसित देशों की तुलना में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला देश है। क्वांटम कंप्यूटिंग, चिकित्सा प्रगति, अंतरिक्ष विज्ञान और टेक्नोलॉजी में कनाडा महत्वपूर्ण योगदान देता आया है। इसलिए युवाओं को कनाड़ा में अध्यन करने की रुचि होती है। लेकिन भारत की तुलना कनाडा में स्टड़ी के लिए आवेदन करने के तरीके अलग होते हैं।

कनाडा में युनिवर्सिटी कैसे मिले

कनाडा में युनिवर्सिटी पाने के लिए डॉयरेक्ट युनिवर्सिटी रिसर्च पर जाकर ठीक से जाँचे और आवेदन करें। अध्यन के लिए आपको स्ट्रीम देखकर आवेदन करना होगा और दी गई पूरी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। और फिर अगर आप इंट्रेन्श परीक्षा क्रैक कर लेते है तो आपको युनिवर्सिटी मिलने में परेशानी नही होगी। स्टड़ी कंसल्टेंसी, यह उन लोगों के लिए है जो कनाडा में अध्यन करना चाहते हैं, मगर उन्हें समझ नहीं आ रहा कि युनिवर्सिटी कैसे खोजें। तो आपको बता दें कि Google पर कनाडा स्टड़ी कंसल्टेंसी लिखकर सर्च करें। वहां आपको कई कंसल्टेंसी मिल जाएंगी।

इंट्रेन्स टेस्ट के लिए ऐसे करें तैयारी

कनाडा में युनिवर्सिटी पाने के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास होना जरुरी होता है। ग्रुप डिस्कशन सफलता के नज़रिये से बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि यही से पता चलता है कि आप में ग्रुप के सामने बोलने की क्षमता और तर्क है कि नहीं। इंटरव्यू, आप चाहे पढ़ने के लिए दें या फिर नौकरी के लिए, यह आपके सिलेक्शन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

Hema Shrivastava

Hema Shrivastava

Next Story