×

सक्सेस मंत्र : सफलता के लिए कंपनी में अच्छी छवि बनाना जरूरी

raghvendra
Published on: 16 March 2018 10:26 AM GMT
सक्सेस मंत्र : सफलता के लिए कंपनी में अच्छी छवि बनाना जरूरी
X

सफलता हर किसी को अच्छी लगती है, लेकिन सफलता चुटकी में मिलने वाली चीज नहीं है। इसका कोई शॉर्ट कट भी नहीं होता है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसमें समय लगता है। इसके लिए आपको कंपनी में खास छवि बनानी पड़ती है। आइए जानते हैं कि कैसी छवि बनाकर आप सफलता पा सकते हैं।

ड्रेस कोड फॉलो करें

अधिकतर कंपनियों में ड्रेस कोड लागू होता है तो कुछ में ड्रेस कोड में छूट होती है। आप कंपनी में ड्रेस कोड को फॉलो करें। आपको वर्कप्लेस पर अपने पहनावे का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपके पहनावे से कभी ऐसा संदेश नहीं जाना चाहिए कि आप लापरवाह किस्म के इंसान हैं। इससे नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें ... मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आपको भी मिल सकता है प्रमोशन

आई कॉन्टैक्ट रखें

किसी भी व्यक्ति से बात करते समय यदि आप उसकी आंखों में डालकर बात करते हैं तो अच्छी छवि बनती है, लेकिन इसके उल्टे अगर वर्कप्लेस पर कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा है और आप कम्प्यूटर या फोन में लगे हुए हैं तो यह उसका अनादर माना जाता है। जब कोई कलीग आपसे बात करे तो इधर-उधर देखने के बजाय उससे आई कॉन्टैक्ट बनाए रखना चाहिए। आई कॉन्टैक्ट रखने पर आप वर्कप्लेस पर कॉन्फिडेंट भी नजर आते हैं। अगर बॉस भी आपसे बात करते हैं तो आई कॉन्टैक्ट जरूर बनाएं।

सही शब्दों का यूज करें

कंपनी में आपको सही समय पर सही शब्दों और टोन का इस्तेमाल करना चाहिए। बात-बात में गुस्सा नहीं करना चाहिए और न ही चिल्लाना चाहिए। हर व्यक्ति से सम्मान के साथ बात करनी चाहिए। शब्दों का चयन काफी सोच-समझकर करना चाहिए। अगर आपकी भाषा खराब होगी तो छवि भी खराब हो जाएगी। बोलते समय हमेशा सही शब्दों का चयन करना चाहिए।

टाइम का ध्यान रखें

आपको समय का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस हमेशा समय पर पहुंचें। मीटिंग और अप्वॉइंटमेंट में लेट न हों। आपको अपने समय की प्लानिंग इस तरह से करनी चाहिए कि दूसरे लोग आपका इंतजार न करते रहें। टू-डू लिस्ट बनाकर उसे सही तरह फॉलो करना चाहिए। समय का सम्मान करने वाले व्यक्तियों को निश्चित तौर पर सफलता मिलती है।

काम के प्रति जिम्मेदार बनें

कंपनी में काम के दौरान कई बार आप कॉल नहीं उठा पाते या ईमेल चेक नहीं कर पाते हैं। अगर यह जानबूझ कर करते हैं तो गलत है। हो सकता है किसी कारणवश आपके पास इसके लिए समय न मिल पाता हो मगर समय मिलते ही अपने कलीग्स और बॉसेज के ईमेल्स और कॉल्स का जवाब जरूर देना चाहिए।

अगर आप लोगों को सही समय पर जवाब नहीं देते हैं तो बाद में उन्हें इसका कारण जरूर बताएं। लोगों से संपर्क बनाए रखने पर ही आपकी अच्छी छवि बनेगी। इसके साथ किसी कारण से आपका बॉस लीव पर है या ऑउट ऑफ स्टेशन हैं तो जिम्मेदार बनें और वे पूरे काम करें ताकि बॉस भी आपके भरोसे काम कर सकें।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story