×

मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बनाएं करियर, कमाये लाखों रूपये महीना

Shivakant Shukla
Published on: 25 Oct 2018 10:14 AM GMT
मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बनाएं करियर, कमाये लाखों रूपये महीना
X

लखनऊ: जब से 4जी इंटरनेट सेवा का आगमन हुआ है। खासतौर पर तब से लगभग शत प्रतिशत लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। लोगों को काफी सस्ती दरों पर एंड्रायड फोन पर इंटरनेट की सुविधा मिल गई है। इससे सोशल मीडिया का प्रचार प्रसार भी काफी बढ़ गया है। आज newstrack.com आपको मोबाईल के माध्यम से पैसा कमाने के अवसर के बारे में बताने जा रहा है।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया जैसा हथियार सभी लोगों के पास है, जिसके जरिए वो अपने मन की बात बड़े अधिकारियों और नेताओं को पहुंचा सकते हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया में भी करियर बनाया जा सकता है। इस फील्ड में काम करते हुए प्रति महीना लाखों रुपये कमा सकते हैं। ज्यादातर कंपनियों में सोशल मीडिया के लिए लोगों को नियुक्त किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें— सोशल मीडिया में ऐसे बनाएं बेहतर करियर

इतना कमा सकते हैं...

इन क्षेत्रों में शुरुआती समय में भी अच्छे पैकेज का शुरूआत होती है। अनुभव के हिसाब से सैलरी बढ़ती रहती है। अगर आपको कुछ सालों का अनुभव है तो लाखों रुपये सालाना कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में बना सकते हैं अच्छा करियर

इसके तहत मार्केटिंग की फील्ड में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट या फिर मैनेजर किसी भी कंपनी की ऑनलइन विपणन बढ़ाने, ईमेल मार्केटिंग, फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया पर मार्केटिंग को बढ़ाने का काम करते हैं। फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंपनियों के उत्पादों का प्रमोशन कर सकते हैं। तो कई कंपनियां आपको एक्सपर्ट के तौर पर नौकरी पर रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें— हैकिंग के क्षेत्र में ऐसे बनायें करियर, फेसबुक, टि्वटर और गूगल जैसी कंपनियों को होती हैं इनकी जरूरत

ब्लॉगर के रूप में करियर

अगर आपको पढ़ने और लिखने का शौक है और अपनी बात को करोड़ों लोगों तक आसान शब्दों में पहुंचाना चाहते हैं तो ये रहा मौका। आप ब्लॉग के जरिए ऐसा कर सकते हैं। इस फील्ड में नौकरी के तौर पर कंटेंट राइटिंग, एडिटिंग और प्रमोशनल मैनेजर जैसी नौकरियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ें— कम्प्यूटर में ‘O’ लेवल कोर्स कर बना सकते हैं करियर, जानें महत्वपूर्ण बातें

एसईओ एक्सपर्ट

एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट किसी ऑर्गनाइजेशन की सोशल मीडिया स्ट्रैटजी पर काम करता है ताकि उसकी विजिबिलिटी को बढ़ाया जा सके। ये प्रोफेशनल्स वेबसाइट पर कस्टमर और क्लाइंट एंगेजमेंट को बढ़ाने के साथ ऑर्गनाइजेशन के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैंडल्स को मैनेज करते हैं और उन्हें लेटेस्ट जानकारी के साथ नियमित रूप से अपडेट करते हैं। सर्च इंजन पर आपके कंटेंट या फिर कंपनी की विजिबिलिटी बढ़े, इसके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story