×

Summer Vacation End: गर्मी की छुट्टियां खत्म, कल से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या होगा कोरोना प्रोटोकॉल

Summer Vacation End : दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में कल से स्कूल खुल रहे हैं। इस दौरान कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन होगा। राज्यों ने स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया है।

aman
Written By aman
Updated on: 30 Jun 2022 10:31 AM GMT
summer vacation end delhi ncr and haryana schools set to reopen from july 1st know covid protocol
X

Summer Vacation End (social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Summer Vacation End : गर्मियों की छुट्टियां अब ख़त्म हो रही हैं। कल यानी शुक्रवार (1 जुलाई 2022) से एक बार फिर स्कूल खुल रहे हैं। इनमें दिल्ली-एनसीआर (Schools Reopen in Delhi-NCR) सहित कई अन्य राज्यों के स्कूल भी शामिल हैं। देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे महल में अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर कई अभिभावक चिंतित हैं। वहीं, स्कूल प्रबंधन का कहना है कि बच्चों के अभिभावकों को ये समझने की जरूरत है कि कोरोना महामारी (Covid Pandemic) के साथ रहने की अब आदत डाल लेनी चाहिए।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ स्कूलों के प्रिंसिपल कहते हैं कि उन्हें ऑफलाइन मोड में पढ़ाई (Offline Study) को लेकर कोई परेशानी नहीं है। लेकिन, जिस तरह कोरोना के मामले बार-बार देश के विभिन्न भागों में सामने आ रहे हैं। ऐसे में सभी को संभलकर रहना होगा। बता दें कि, दिल्‍ली-एनसीआर में (Delhi-NCR) लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से सावधानी बरती जा रही है। ज्ञात हो कि, अधिकतर स्कूलों ने अब ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) बंद करने का फैसला लिया है। कई ऐसे भी स्कूल ऐसे हैं, जहां छठी कक्षा से ऊपर के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी।

इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

जैसा कि आप सबको पता है कि कल से गर्मी की छुट्टियां खत्म हो रही हैं। दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में स्कूल 1 जुलाई से खुल रहे हैं। वहीं, कोरोना महामारी के मद्देनजर स्कूलों में खास तैयारी की गई है। कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल (Covid Safety Protocol) का सख्ती से पालन किया जाएगा। इतना ही नहीं, कई स्कूलों में कमजोर प्रतिरक्षा वाले बच्चों (Children With Weakened Immunity) को घर पर ही रहने का विकल्प दिया गया है। वहीं, कई स्कूलों में ऑफलाइन क्लास (Offline Class) के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य (wearing a mask mandatory) रहेगा। साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा। दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों के कई स्कूलों में बीमार स्टूडेंट्स के इलाज के लिए विशेष स्टाफ वाला मेडिकल वार्ड भी है। जिसका फायदा छात्रों को मिलेगा।

हरियाणा में स्कूल टाइमिंग बदले

गर्मियों की छुट्टियां समाप्त होते ही कल से हरियाणा के सभी स्कूल खुल जाएंगे। आपको बता दें कि, 01 जुलाई से स्कूल का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक रहेगा। दिनोंदिन बढ़ती गर्मियों के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने सभी श्रेणी की कक्षाओं के लिए स्कूलों के समय में पहले ही बदलाव किया था। ज्ञात हो कि, समर वेकेशन से पहले हरियाणा के स्कूलों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई होती रही थी।

कई राज्यों में पहले ही खुल चुके हैं विद्यालय

दिल्ली और दिल्ली से सटे एनसीआर क्षेत्र नोएडा में आए दिन कोरोना (Corona) संक्रमण के बढ़े मामलों से जुड़ी ख़बरें सामने आती रहती हैं। हाल में भी कोरोना के कई नए मामले देखने को मिले हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों में स्कूल (Schools) पहले ही खुल चुके हैं, जहां अधिकतर में सीनियर क्लास के बच्चों को ऑफलाइन मोड (Offline Mode Study) में पढ़ाई करवाई जा रही है। जबकि, छोटे बच्चों के लिए अभी भी ऑनलाइन (Online Classes) का ही विकल्प है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ मानते हैं कि ऑफलाइन मोड में क्लास न होने से बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

यूपी में भी बदला समय

यूपी में भीषण गर्मी के बीच फिलहाल स्कूलों को सुबह 7.30 बजे से 12.30 बजे के बीच चलाया जा रहा है। हालांकि, शिक्षकों को 1.30 बजे तक स्कूलों में रुकना पड़ रहा है। दरअसल, दिसंबर महीने में 15 दिनों की छुट्टियां हो गई थी। जिस वजह से इस बार एक जुलाई की बजाय 16 जून 2022 को ही विद्यालय को खोल दिया गया है।

aman

aman

Next Story