×

बिजनौर: इस स्कूल में टीचरों के साथ रोबोट भी देंगे टेक्निकल एजुकेशन

जिले के एक निजी सीबीएसई स्कूल में अब छात्रों को टीचर के साथ-साथ रोबोट भी टेक्निकल शिक्षा देगा। नॉर्थन इंडिया का बिजनोर का यह पहला स्कूल है जिसमें रोबोट के जरिए बच्चे पढ़ाई करेंगे। छात्र और स्कूल के स्टॉफ भी अब खुशी का इजहार कर रहा है।

priyankajoshi
Published on: 31 Aug 2017 12:18 PM GMT
बिजनौर: इस स्कूल में टीचरों के साथ रोबोट भी देंगे टेक्निकल एजुकेशन
X

बिजनौर : जिले के एक निजी सीबीएसई स्कूल में अब छात्रों को टीचर के साथ-साथ रोबोट भी टेक्निकल शिक्षा देगा। नॉर्थन इंडिया का बिजनोर का यह पहला स्कूल है जिसमें रोबोट के जरिए बच्चे पढ़ाई करेंगे। छात्र और स्कूल के स्टॉफ भी अब खुशी का इजहार कर रहा है।

स्कूल स्टॉफ का मानना है कि इस रोबोट की शिक्षा के लिए अलग से कोई फीस नहीं लगेगी। इस रोबोट की कीमत 1 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें... मोदी सरकार की 4 बड़ी योजनाओं को पढ़ेंगे छात्र, NCERT करेगी ये बदलाव

शिक्षा को लेकर जहां आए दिन स्कूलों को हाईटेक किया जा रहा है। वहीं अब शिक्षकों का बोझ कम करने के लिए रोबोट शिक्षक भी कंपनी ने ईजाद कर दिया है। नॉर्थन इंडिया का बिजनौर जिले का एमडी स्कूल में अब शिक्षकों के साथ साथ रोबोट भी पढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें... CBSE ने बदला आदेश, अब स्कूल बेच सकेंगे NCERT बुक्स और अन्‍य स्‍टडी मेटेरियल

छात्रों में उत्साह

स्कूल में रोबोट शिक्षक के आने से छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। छात्र इस रोबोट के जरिए जहां शिक्षा ग्रहण करेंगे तो वही प्रैक्टिल भी तैयार करेंगे। ये रोबोट शिक्षक पढ़ाने के साथ-साथ छात्रों को सिंगिंग और डांसिंग भी सिखाएगा। छोटे बच्चों में रोबोट के प्रति काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और सब खुश है।

ये भी पढ़ें... अगर विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो यहां मिलेगी फ्री एजुकेशन

देंगे टीचरों का साथ

इंटरनैशनल बिजनोर स्कूल की प्रिंसीपल ऋतु कोचर का कहना है कि स्कूल मे रोबोट के साथ-साथ टीचर भी पढ़ाएंगे। ये रोबोट शिक्षक की जगह नहीं ले सकते लेकिन शिक्षकों का साथ देंगे। रोबोट छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ सिंगिंग और डांसिंग व लैब में भी काम करेगा। स्कूल प्रबंधन ने बंगलुरु की कंपनी सेरेना टेक्नोलॉजी से टाईअप किया है। इससे टेक्निकल शिक्षा भी बच्चों को मिलेगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story