×

Teachers Day 2022: बीबीएयू में मनाया गया "शिक्षक पर्व"

Teachers Day 2022: आज के तकनीकी युग मे सूचनाएं एक क्लिक पर उपलब्ध हैं। ऐसे में शिक्षकों को अपनी उपयोगिता सिद्ध करने की आवश्यकता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 5 Sep 2022 2:31 PM GMT
Teachers Day Celebrated in BBAU
X

Teachers' Day Celebrated in BBAU (Social Media)

Teachers Day 2022: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में आज यानी 5 सितंबर 2022 को डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर विवि की आज़ादी का अमृत महोत्सव समिति और एनसीसी 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एवं एनसीसी 67 यूपी बटालियन के संयुक्त प्रयास से "शिक्षक पर्व" का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन विवि के पर्यावरण विज्ञान विद्यापीठ के सभागार में हुआ।

इस अवसर पर विवि के कुलपति आचार्य संजय सिंह ने कहा कि आज के तकनीकी युग मे सूचनाएं एक क्लिक पर उपलब्ध हैं। ऐसे में शिक्षकों को अपनी उपयोगिता सिद्ध करने की आवश्यकता है। एक अच्छा व्यक्तित्व और अनुकरणीय आचरण रखकर ही गुरु अपने शिष्य के मध्य अपनी महत्ता को सिद्ध कर सकते हैं। इस अवसर पर आकाश वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा विवि के कुलपति संजय सिंह को सम्मानित किया गया। यह संस्था अनाथ बच्चों के लिए कार्य करती है।


राममनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो.एस.के.भटनागर ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि पिछले कुछ वर्षों में बीबीएयू ने काफी प्रगति की है। उन्होंने शिक्षक की भूमिका पर चर्चा करते हुए कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों की कल्पनाशीलता को बढ़ाते हैं और उनके सपनों को पूरा करने का कार्य करते हैं। प्रो.आर.बी.राम, ने डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उनके अग्रणी योगदान के बारे में भी बताया जिसके कारण न सिर्फ सामान्य शिक्षा बल्कि कृषि शिक्षा को एक अलग शाखा के रूप में पहचान मिली।

प्रो.एम.वाई.खान ने इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि सीखने की प्रक्रिया जीवन भर चलती है। ज्ञान को ग्रहण करने समझने और उसे आगे दूसरे लोगों तक पहुँचाने की ज़रूरत है तभी समाज का विकास संभव है। प्रो.कामेश्वर चौधरी ने कहा कि शिक्षक का कार्य एक महान कार्य है। यह एक मिशन है जिसमें वृहद ज्ञान, समर्पण और कार्य के प्रति निष्ठा की आवश्यकता होती है। शिक्षक समाज निर्माण का कार्य करते हैं। कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजश्री ने किया। प्रो.शिल्पी वर्मा ने कार्यक्रम में सबका स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ सूफिया अहमद ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विवि के शिक्षक, विद्यार्थी और कर्मचारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story