TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

कुछ टिप्स आजमाकर पाएं अपनी टीम का बेस्ट आउटपुट

raghvendra
Published on: 7 July 2018 7:19 AM GMT
कुछ टिप्स आजमाकर पाएं अपनी टीम का बेस्ट आउटपुट
X

जब भी आप कोई नया काम शुरू करते हैं या अगर आप सफल फर्म बनाना चाहते हैं तो आपके पास शानदार वर्क फोर्स जरूरी है क्योंकि बिना टीम के कुछ सम्भव नहीं हो सकता। इसके लिए टीम से सही तरीके से काम भी लेना चाहिए। अगर कोई संस्थान अपने ह्यूमन रिसोर्स की क्षमता का सही आकलन नहीं कर पाता है तो वह प्रोडक्टिव नहीं बन पाता। एक अच्छे टीम लीडर को बेस्ट कलीग्स को खोजना चाहिए। अगर टीम लीडर को लोगों के बारे में पूरी समझ है तो वह अच्छे परिणामों के लिए टीम को मोटिवेट कर सकता है। जानते हैं इसके कुछ खास तरीकों के बारे में जिनको अपनाकर आप भी अपनी टीम से बेस्ट आउटपुट ले सकते हैं।

मीटिंग में सबकी सुनें

कई बार ऐसा होता है कि आप को लगता है कि आप जो कर रहे हैं वो अच्छा ही है, लेकिन हर बार आप सही नहीं हो सकते हैं। आपको अपने टीम मेंबर्स की भी हर बात को ध्यान से सुनना चाहिए। लोगों से ही संस्थान बनता है। इसलिए उनकी सोच और विचार पर पूरा गौर करना चाहिए। कंपनी के एम्प्लॉइज को महसूस होना चाहिए कि वे आराम से अपने विचारों को बॉस के सामने रख सकते हैं। उन्हें कंपनी के टारगेट्स और बदलावों के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इससे वे कंपनी के साथ पूरी तरह से जुड़ पाते हैं।

टीम को मजबूत बनाएं

जब आप टीम लीडर की भूमिका में होते हंै तो आपको रिएक्ट भी करना चाहिए और एम्प्लॉइज द्वारा प्रस्तुत विचारों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। कंपनी को सुझाव सही लगे तो उन्हें लागू करने की दिशा में काम करना चाहिए। किसी भी अच्छी पहल पर एम्प्लॉइज को लीड करने की ताकत देनी चाहिए। यदि एम्प्लॉइज को महसूस हो कि उनके काम करने से बड़ा लक्ष्य हासिल होता है तो वे उत्साह से काम पूरा करते हैं। इसलिए अपनी टीम को भी मजबूत बनाने की जरूरत होती है।

टीम स्पिरिट से काम

ऑफिस या वर्कप्लेस पर अच्छा माहौल पैदा करें और ओपन इंटरेक्शन ज्यादा से ज्यादा हो और कंपनी में किसी कम्युनिकेशन चैनल पर प्रतिबंध न हो। इससे वे सही तरह से निर्णय ले पाते हैं। टीम के पास काम करने का कोई खास उद्देश्य होना चाहिए। टीम मेंबर्स के अच्छे काम को हमेशा पहचान मिलनी चाहिए। टीम को पुरस्कार देने से वह हमेशा अच्छे काम के तरीके खोजती है। टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए नए-नए तरीकों के बारे में विचार करना चाहिए। पूरी टीम को एक यूनिट की तरह काम करना चाहिए। टीम की तरह काम करने से स्ट्रेंथ बनी रहती है और आपको ज्यादा प्रोडक्ट मिलता है।

ट्रेनिंग को न करें इग्नोर

निजी या प्रोफेशनल लाइफ में सीखना कभी बंद नहीं करना चाहिए। आप भी चाहते हैं कि काम ज्यादा हो तो अपने एम्प्लॉइज को ट्रेनिंग और कोचिंग देने के लिए खास व्यवस्था करें।

आपको भी टीम के सदस्यों को अवसर उपलब्ध करवाने के लिए कोशिश करनी चाहिए। टीम के सदस्यों की ग्रोथ महत्वपूर्ण है। नियमित ट्रेनिंग सेशन्स से टीम के हर सदस्य को आगे बढऩे का पूरा मौका मिल पाता है। लगातार नई टेक्नोलॉजी के बारे में कोचिंग देने से टीम अपग्रेड रहती है और सबको फायदा होता है।

टीम के लिए करें काम

हर कोई ऐसे संस्थान में काम करना चाहता है जहां उसकी बातों को भी महत्व दिया जाए। इसलिए टीम लीडर होने के नाते आपको ऐसे काम भी करने चाहिए जिसमे टीम के मेम्बर्स को भी फायदा हो। मसलन समय से प्रमोशन, हेल्थ बीमा, बिल्स का भुगतान करवाना आदि का भी ध्यान रखना चाहिए।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story