×

सीए कोर्स में एडमिशन के लिए सीपीटी एग्जाम का ये है डिटेल, जल्द करें आवेदन

Shivakant Shukla
Published on: 11 Oct 2018 5:20 AM GMT
सीए कोर्स में एडमिशन के लिए सीपीटी एग्जाम का ये है डिटेल, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले प्रवेश परीक्षा कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी) के लिए उम्मीदवार 25 अक्टूबर, 2018 तक आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.icai.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा किया जाता है। सीए बनने के लिए पहली प्रक्रिया में सीपीटी का एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है।

आवेदन फीस: रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। 25 अक्टूबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे। लेकिन 25 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लेट फीस देनी होगी। इन उम्मीदवारों को लेट फाइन के रूप में 600 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा।

परीक्षा पाठ्यक्रम व पेपर पैटर्न

परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में अंग्रेजी और हिंदी मीडियम से होगी। इसमें दो सेशन होंगे। दोनों सेशन के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित है। पहला पेपर फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग में और मर्केंटाइल का और दूसरा जनरल इकोनॉमिक्स और क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड का है।

इस परीक्षा का आयोजन देशभर में 196 केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 200 अंकों की इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ 100 अंक निर्धारित है।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन: 4 अक्टूबर से.

आवेदन की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर.

लेट फाइन के साथ आवेदन:1 नवंबर तक.

एडमिट कार्ड जारी होंगे: 3 दिसंबर.

परीक्षा की तारीख: 16 दिसंबर.

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story