×

डीयू में प्रवेश के लिए करें आवेदन, ये है अंतिम तारीख

Shivakant Shukla
Published on: 18 Aug 2018 6:12 AM GMT
डीयू में प्रवेश के लिए करें आवेदन, ये है अंतिम तारीख
X

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के लिए 10 अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन (ऑनलाइन और ऑफ़लाइन) भेजने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। उम्मीदवार एसओएल की ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि, यूजी कोर्स की अवधि कम से कम तीन साल हैं। भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी अगर आवेदन करना चाहते हैं तो वे कर सकते हैं। बीए और बीकॉम वाले छात्र अपनी योग्यता का आकलन करके एडमिशन ले सकते हैं।

कोर्स

बीए कोर्स

बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी

बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस

B.Com

बीकॉम (ऑनर्स)

जरूरी योग्यता

उम्मीदवारों को सीबीएसई या आईएससीई की कक्षा 12वीं या समकक्ष मान्यता प्राप्त परीक्षा में सफल होना जरूरी है।।

आवेदन करने के लिए जरूरी बातें

1. बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी में प्रवेश लेने के लिए अंग्रेजी कोर्स में कम से कम 75 प्रतिशत अंक या अंग्रेजी इलैक्टिव या फंक्शनल अंग्रेजी में 65 प्रतिशत अंकों के साथ क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन में से किसी एक में 65 प्रतिशत अंक या उससे ऊपर लाने अनिवार्य है।

2. बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस में प्रवेश लेने के लिए आवेदक को योग्यता परीक्षाओं के साथ एक भाषा और तीन अकादमिक विषयों में कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक या उससे ऊपर लाने जरूरी हैं।

3. बीए प्रोग्राम/ बीकॉम में प्रवेश लेने के लिए आवेदक को योग्यता परीक्षाओं में से किसी एक में कुल मिलाकर 40 प्रतिशत अंक या उससे अधिक लाने जरूरी हैं।

4. बीकॉम (ऑनर्स) में प्रवेश लेने के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक और उससे अधिक अंक होने अनिवार्य है।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर लॉगिन करें और 'न्यू यूजर' ऑप्शन पर क्लिक करें। खुले पेज पर अपनी डिटेल्स दर्ज करें। लॉगिन की जानकारी आपकी आईडी और आपके नंबर पर भेज दी जाएगी। अपने खाते में लॉगिन करें और भेजी गई जानकारी को भरकर सेव कर लें। उनके द्वारा मांगे गए दस्ताबेज दर्ज करें और वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करें।

आवेदन शुल्क जमा करके, अपनी फीस रसीद और आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story