×

इस साल CLAT में कड़ा मुकाबला, साढ़े 11 हजार कैंडिडेट्स बढ़े

इस बार कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT) में करीब साढ़े ग्यारह हजार अभ्यर्थियों ने ज्यादा फॉर्म भरे हैं। जिससे इस साल मुकाबला कड़ा रहने वाला है। इस बार क्लैट के जरिए 18 लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिए जाएंगे। बीते साल की तुलना में इस साल साढ़े 11 हजार कैंडिडेट्स बढ़े हैं। जबकि कुछ सीट कम हो गई हैं। देश की 18 लॉ यूनिवर्सिटी के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा में इस बार रेकॉर्ड कैंडिडेट्स भी शामिल हो रहे हैं।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 5 May 2017 9:41 AM GMT

इस साल CLAT में कड़ा मुकाबला, साढ़े 11 हजार कैंडिडेट्स बढ़े
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

देहरादून : इस बार कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT) में करीब साढ़े ग्यारह हजार अभ्यर्थियों ने ज्यादा फॉर्म भरे हैं। जिससे इस साल मुकाबला कड़ा रहने वाला है। इस बार क्लैट के जरिए 18 लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिए जाएंगे। बीते साल की तुलना में इस साल साढ़े 11 हजार कैंडिडेट्स बढ़े हैं। जबकि कुछ सीट कम हो गई हैं। देश की 18 लॉ यूनिवर्सिटी के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा में इस बार रेकॉर्ड कैंडिडेट्स भी शामिल हो रहे हैं।

इस बार देश की 7 लॉ यूनिवर्सिटी ने सीटों के आवंटन में श्रेणीवार कुछ बदलाव किए हैं। इसकी वजह से सीटों में कमी आएगी। इन विश्वविद्यालयों में हैदराबाद, कोच्चि, गुवाहाटी, विशाखापट्नम, महाराष्ट्र, लखनऊ और रायपुर की यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

इस बार नागपुर को भी जोड़ा

इस साल महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर को भी क्लैट में जोड़ दिया गया है। इस यूनिवर्सिटी में कुल 30 सीटें हैं। क्लैट के जरिए 2252 सीटों प्रवेश दिया जाना है। भले ही एक लॉ स्कूल को प्रवेश प्रक्रिया में शामिल गया है, लेकिन इस बार पिछली बार से 13 सीटें कम हो गई हैं। क्योंकि पिछले वर्ष महाराष्ट्र से मुंबई में ही प्रवेश दिए गए थे, लेकिन इस बार मुंबई की कुल सीटों में से 25 सीटों पर प्रवेश के लिए नागपुर में लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना कर दी गई है। जिससे मुंबई में 25 और नागपुर में 30 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में जाने कितनी बढ़ीं-घटी सीटें...

ऑल इंडिया कैटेगिरी

-कोच्चि में 32 सीट कम हुई।

-गुवाहाटी में 15 सीट कम हुई।

-हैदराबाद में 2 सीट बढ़ी।

-महाराष्ट्र में 5 सीट बढ़ी।

-विशाखापट्टनम में 36 सीट बढ़ी।

स्टेट कैटेगिरी

-विशाखापïट्टनम में 60 सीटें कम।

-कोच्चि में 28 सीट कम।

-हैदराबाद में 1 सीट बढ़ी।

-गुवाहाटी में 15 सीट बढ़ी।

-महाराष्ट्र में 55 सीटें बढ़ गई।

स्पेशल कैटेगिरी

-कोच्चि में 8 सीटें कम हुई।

-रायपुर में 2 सीट बढ़ी।

-लखनऊ में 2 सीट बढ़ी।

-विशाखापट्टनम में 12 सीट बढ़ी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story