×

Important Fact about India: जानें भारत के बारे में तीन मुख्य बातें, हमेशा पूछे जाते हैं ये प्रश्न

Important fact about India: इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि भारत की खोज किसने की थी, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Sep 2022 6:54 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2022 8:31 AM GMT)
three main fact about India this questions always asked
X

three main fact about India this questions always asked (Social Media)

Important fact about India 2022: नमस्कार दोस्तो, भारत का नाम आज के समय दुनिया के प्रमुख देशों की सूची के अंतर्गत आता है। क्या आप जानते है कि भारत की खोज किसने की थी, यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि भारत की खोज किसने की थी, हम आपको इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी इस पोस्ट के अंतर्गत शेयर करने वाले हैं। तो ऐसे में आज का की यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है, तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

भारत की खोज

भारत की खोज किसने की थी?

यदि दोस्तों आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि भारत की खोज किसने की थी तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, कि भारत की खोज वास्को डि गामा के द्वारा की गई थी। दोस्तों वास्कोडिगामा यूरोप से एशिया की तरफ समुद्री मार्ग से खोज करने के लिए निकले थे, उसके बाद उनके द्वारा भारत की खोज की गई, इसी कारण इन्हें डिस्कवरी ऑफ इंडिया भी कहा जाता है, क्योंकि वास्को डि-गामा ही भारत की खोज करने वाले पहले इंसान थे या फिर पहले व्यक्ति थे।

भारत की स्थापना कब हुई थी?

वैसे तो दोस्तों इस के बारे मे अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि भारत की स्थापना कब हुई थी, भारत का इतिहास काफी पुराना है, आज से करोड़ों साल पहले महाभारत तथा रामायण जैसी घटना भी भारत के अंदर हुई थी। इसके अलावा जब हम भारत के इतिहास को पढ़ते हैं तो हमें पता चलता है कि भारत का इतिहास कितना बड़ा है तथा कितना लंबा है। इसके अलावा अगर बात की जाएगी भारत की खोज किसने की थी तो भारत की खोज 28 मई 1498 ईस्वी को समुद्री रास्ते से भारत आए वास्कोडिगामा के द्वारा की गई थी।

हालांकि दोस्तों यह यूरोप के अनुसार बिल्कुल ही सही है, कि भारत की खोज किसने की थी। वास्कोडिगामा सन 1498 में भारत आया था, लेकिन भारत का इतिहास भी करोड़ों वर्ष पुराना है तो ऐसे में यह कैसे कहा जा सकता है, कि भारत की खोज वास्कोडिगामा के द्वारा की गई थी।

लेकिन मुख्य किताबों में यहीं लिखा जाता है, कि भारत की खोज वास्कोडिगामा के द्वारा की गई थी, तो इसे जब भी किसी विद्यार्थी से यह सवाल पूछा जाता है, या फिर जब भी किसी एग्जाम के अंतर्गत यह सवाल पूछा जाता है, तो उसको वास्कोडिगामा ही उत्तर देना होता है।

आजादी से पहले भारत में कितने देश थे?

अगर दोस्तों बात की जाएगी कि आजादी से पहले भारत के अंतर्गत कितने देश थे तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, कि प्राचीन समय में आजादी से पहले भारत लगभग 7 देशों से मिलकर बना हुआ था। इन देशों के अंतर्गत आज के भारत के साथ साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव का नाम शामिल था।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि भारत की खोज किसने की थी, हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है। इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत भारत की खोज से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे भारत की खोज का श्रेय किसे दिया जाता है, भारत की स्थापना कब हुई थी, तथा प्राचीन समय में भारत के अंतर्गत कौन-कौन से देश शामिल थे।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई होगी, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला होगा। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें और इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story